×

Top Medical Collage in Meerut : ये हैं मेरठ के सर्वश्रेष्ठ मेडिकल कॉलेज, यहां मिलेगी टॉप की सुविधाएं

Top Medical collage in Meerut : मेरठ उत्तर प्रदेश का एक प्रसिद्ध शहर है। चलिए आज हम आपके यहां के टॉप मेडिकल कॉलेज के बारे में बताते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 19 March 2024 5:30 AM GMT (Updated on: 19 March 2024 5:30 AM GMT)
Top Medical collage in Meerut
X

Top Medical collage in Meerut (Photos - Social Media)

Top Medical collage in Meerut : मेरठ भारत के उत्तर प्रदेश राज्य के मेरठ ज़िले में स्थित एक नगर है। यह ज़िले का मुख्यालय और पश्चिमी उत्तर प्रदेश का एक बड़ा शहर है। मेरठ दिल्ली से 72 किमी उत्तर पूर्व में स्थित है। मेरठ राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र का हिस्सा है। यहाँ भारतीय सेना की एक छावनी भी है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश में स्थित इस शहर के पीछे एक लंबा इतिहास है। यह शहर कौरवों के हस्तिनापुर साम्राज्य का हिस्सा था जिसने वैदिक भारत पर शासन किया था और महाभारत के हिंदू महाकाव्य के नायक थे। नोएडा और गाजियाबाद के बाद मेरठ उत्तर प्रदेश का सबसे तेजी से विकसित होने वाला शहर है ।

लाला लाजपत राय मेमोरियल

लाला लाजपत राय मेमोरियल मेडिकल कॉलेज मेरठ का प्रसिद्ध मेडिकल कॉलेज है जो 150.49 एकड़ भूमि पर फैला हुआ है। वे M.B.B.S और Bsc सहित चिकित्सा में स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं।संस्था चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय, मेरठ से संबद्ध है। 1968 में, संस्थान ने अपनी सेवन क्षमता बढ़ाकर 100 कर दी। उनके अस्पताल में गैस और ऑक्सीजन केंद्रीय आपूर्ति के साथ 14 ऑपरेशन थिएटरों के साथ चार आधुनिक ऑपरेशन थिएटर ब्लॉक कहानियां हैं। उनका वातावरण सुंदर पेड़ों और फूलों के पौधों के साथ पर्यावरण-अनुकूल है। लाला लाजपत राय मेमोरियल मेडिकल कॉलेज हमेशा शैक्षिक गतिविधियों में सबसे आगे रहे है और विभिन्न विषयों में सम्मेलन और सी.एम.ई कार्यक्रम आयोजित करते है। कॉलेज में आधुनिक ऑडियो-विज़ुअल सुविधाओं के साथ सुव्यवस्थित व्याख्यान थिएटर हैं।

सुविधा

यहां एनाटॉमी, एनेस्थीसिया, बायोकैमिस्ट्री, डेंटल सर्जरी, फोरेंसिक मेडिसिन, फार्मेसी, नेत्र विज्ञान, प्रसूति एवं स्त्री रोग, बाल चिकित्सा, पैथोलॉजी, फार्माकोलॉजी, फिजियोलॉजी, रेडियोडायग्नोसिस, टेलीमेडिसिन, ईएनटी, मनोचिकित्सा, रेडियोथेरेपी, टीबी और चेस्ट, माइक्रोबायोलॉजी, ऑर्थोपेडिक और न्यूरो-सर्जरी

फीस - एमबीबीएस ₹43,000

डी फार्मा ₹11,000

एमएस ₹43,000

एमडी ₹43,000

संपर्क : +91-0121-276-0888

सुभासचंद्र बोस मेडिकल कॉलेज

नेताजी सुभाष चंद्र बोस सुभारती मेडिकल कॉलेज उत्तरी भारत के प्रमुख मेडिकल कॉलेजों में से एक है। यह स्वामी विवेकानन्द सुभारती विश्वविद्यालय, मेरठ का एक घटक महाविद्यालय है। कॉलेज नवीनतम और सर्वोत्तम ऑडियो-विजुअल शिक्षण सहायक सामग्री जैसे ओएचपी, एलसीडी, विज़ुअलाइज़र, इलेक्ट्रॉनिक शिक्षण बोर्ड आदि से सुसज्जित है। उनके व्याख्यान एक व्यावहारिक अभ्यास द्वारा पुष्ट होते हैं, प्रत्येक विभाग की अपनी प्रयोगशाला होती है। वे कार्डियोलॉजी, न्यूरोलॉजी, न्यूरोसर्जरी और प्लास्टिक-सर्जरी में सुपर-स्पेशलिटी प्रदान करने में विशेषज्ञ हैं। उनके केंद्रीय पुस्तकालय में विभिन्न विशिष्टताओं पर 50,000 से अधिक पुस्तकें हैं। उनके पास 20 विभाग हैं, और उनके सभी विभागों में छात्रों के लिए स्वयं सीखने और ब्राउज़ करने के लिए सीडी और इंटरनेट सुविधाओं के साथ एक कंप्यूटर लैब है।

सुविधा

यहां माइक्रोबायोलॉजी, रेडियो-डायग्नोसिस, बाल चिकित्सा, सामुदायिक और फुफ्फुसीय चिकित्सा, शरीर रचना विज्ञान, त्वचा विज्ञान, नेत्र विज्ञान, जैव रसायन, स्त्री रोग, प्रसूति विज्ञान, एनेस्थिसियोलॉजी और क्रिटिकल केयर, सामान्य सर्जरी, पैथोलॉजी, ऑर्थोपेडिक्स, फार्माकोलॉजी, गर्दन की सर्जरी, मनोचिकित्सा और फिजियोलॉजी जैसी सुविधा उपलब्ध है।

फीस

एमबीबीएस ₹15.11

एमडी ₹15.72

एमएस ₹15.72

संपर्क - medical.subharti.org +91-0121-3055000 +91-9837224731

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story