×

स्वतंत्रता दिवस विशेष: आजादी के बाद स्थापित ये शिक्षण संस्थान दुनिया में बढ़ा रहे देश का मान

Shivakant Shukla
Published on: 14 Aug 2018 6:52 AM GMT
स्वतंत्रता दिवस विशेष: आजादी के बाद स्थापित ये शिक्षण संस्थान दुनिया में बढ़ा रहे देश का मान
X

लखनऊ: 15 अगस्त 1947 में भारत देश गुलामी के जंजीरों से आजाद हुआ तो उसके सामने तमाम चुनौतियों उभरकर सामने आई जिसमें से एक शिक्षा व्यवस्था को बेहतर बनाना भी था। भारत सरकार को न सिर्फ नए संस्थानों को खड़ा करना था बल्कि देश में मौजूदा संस्थानों को सुचारू रूप से चलाना व विश्वस्तरीय भी बनाना था ताकि हिन्दुस्तान के युवा अन्य देशों के युवाओं के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चल सकें। स्वतंत्रता दिवस की 71 वीं वर्षगांठ के मौके पर आज हम आप​को शिक्षा से जुड़े ऐसे संस्थानों के बारे में बताने जा रहे हैं जो कि आजादी के बाद बड़े पैमाने पर खड़े होकर देश को गौरव प्रदान कर रहे हैं।

स्वतंत्र भारत में आज 23 आईआईटी और 460 से ज्यादा मेडिकल कॉलेज हैं जहां हर वर्ष 50 हजार से ज्यादा विद्यार्थी प्रवेश लेते हैं। पहला ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (एम्स) दिल्ली में 1956 में स्थापित किया गया था। आज भारत में कुल सात एम्स की स्थापना ​हो चुकी है, और अभी भी कई के कार्य प्रगमि पर चल रहे हैं। हैं। आजादी के बाद से लेकर अब तक भारत 20 भारतीय प्रबंधन संस्थान (आईआईएम) स्थापित कर चुका है।

स्कूली व उच्च शिक्षा के क्षेत्र में उठाए गए तमाम सुधारों का ही नतीजा है कि 1947 में भारत की साक्षरता दर महज 20 प्रतिशत थी जो अब बढ़कर 74 प्रतिशत है।

आजादी के बाद स्थापित शीर्ष संस्थान

  1. आईआईटी, मद्रास

भारत सरकार की नेशनल इंस्टीटयूट रैंकिंग फ्रेमवर्क (एनआईआरएफ) रैंकिंग 2018 में दूसरा स्थान हासिल करने वाले आईआईटी मद्रास की स्थापना 1959 में की गई थी। तत्कालीन वेस्ट जर्मनी की सरकार ने इसकी स्थापना में वित्तीय सहायता की थी। QS World University रैंकिंग 2018 में आईआईटी मद्रास को 264वें स्थान पर रखा गया।

  1. आईआईटी बॉम्बे

एनआईआरएफ रैंकिंग 2018 में तीसरा स्थान पाने वाले आईआईटी बॉम्बे की स्थापना 1958 में हुई। QS World University Rankings 2018 में यह 179वें नंबर पर था। एशियाआई संस्थानों में इसकी रैंक 34 है। आईआईटी खड़गपुर के बाद देश में यह दूसरी आईआईटी थी।

बता दें कि इसके बाद आईआईटी कानपुर (1959), आईआईटी मद्रास (1959), आईआईटी दिल्ली (1963), आईआईटी गुवाहाटी (1994), आईआईटी रुड़की (2001) की स्थापना की गई।

  1. जेएनयू

एनआईआरएफ रैंकिंग 2018 में छठा स्थान पाने वाले जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) की स्थापना 1969 में हुई। शिक्षण, शोध व छात्र राजनीति के लिए प्रसिद्ध जेएनयू देश की राजधानी नई दिल्ली में स्थित है।

  1. दिल्ली यूनिवर्सिटी

बेहतरीन शिक्षण, शोध और छात्र राजनीति के लिए मशहूर दिल्ली विश्वविद्यालय 1922 में स्थापित हुआ था। एनआईआरएफ रैंकिंग 2018 में यह 14वें स्थान पर है। दिल्ली में इसके दो कैंपस है - नॉर्थ और साउथ। देश की राजनीति, फिल्म, बिजनेस क्षेत्र की कई दिग्गज हस्तियां डीयू के विभिन्न कॉलेजों से शिक्षा प्राप्त कर चुके हैं।

  1. आईआईएम, कलकत्ता

आजाद भारत में युवाओं को प्रबंधन की शिक्षा देने में 1961 में स्थापित आईआईएम का शानदार योगदान है। एनआईआरएफ रैंकिंग 2018 में यह 34वें स्थान पर है। यहां के पोस्ट ग्रेजुएट मैनेजमेंट कोर्सेज में एडमिशन के लिए छात्रों में जबरदस्त रेस रहती है।

बताते चलें कि आईआईएम कलकत्ता के बाद आईआईएम अहमदाबाद (1961), आईआईएम बेंगलुरु (1973), आईआईएम लखनऊ (1984) स्थापित किए गए।

  1. एम्स दिल्ली

भारत सरकार की एनआईआरएफ रैंकिंग 2018 की मेडिकल कॉलेज कैटेगरी में दिल्ली स्थित एम्स पहले पायदान पर है। ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज एक्ट 1956 के तहत इसकी स्थापना की गई। इसे नीट प्रवेश परीक्षा से बाहर रखा गया है। एम्स प्रवेश परीक्षा के जरिए ही यहां के एमबीबीएस और बीडीसी कोर्सेज में दाखिला होता है। लंबे समय के बाद 2012 में जाकर भारत में छह अन्य एम्स संस्थानों (भोपाल, भुवनेश्वर, जोधपुर, पटना, रायपुर, ऋषिकेश) की स्थापना की गई। आज भी कुछ एम्स संस्थानों का निर्माण कार्य प्रगति पर चल रहा है। उपर्युक्त संस्थानों के छात्र समय समय पर दुनिया में भारत देश के नाम का डंका बजाते रहते हैं।

Shivakant Shukla

Shivakant Shukla

Next Story