×

Toppers Study Tips: टॉपर कैसे करते हैं पढ़ाई, इस स्ट्रेटजी से करें तैयारी

Toppers Study Schedule: ऐसे छात्रों को इसको जरूर पढ़ना चाहिए क्योंकि इससे उन्हें एक प्रभावी स्टडी प्लान बनाने और निश्चित समय के भीतर परीक्षा की फाइनल प्रिपरेशन में मदद मिलेगी।

Durgesh Sharma
Written By Durgesh Sharma
Updated on: 20 Nov 2022 10:15 AM GMT
Toppers Study Tips for up board cbse board and other details
X

Toppers Study Tips for up board cbse board and other details (Social Media)

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo

Toppers Study Tips: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड 15 फरवरी से सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2023 शुरू करेगा। जो छात्र थ्योरी एग्जाम में शामिल होने जा रहे हैं, उनके पास कक्षा 10वीं और 12वीं की अंतिम परीक्षा के लिए लगभग 3 महीने या 90 दिन बचे हैं। हालांकि, बोर्ड 10वीं और 12वीं दोनों छात्रों के लिए सीबीएसई डेटशीट 2023 जारी नहीं किया है।

कई छात्र पहले से ही तैयारी में जुट गए हैं, जबकि कुछ छात्र अभी भी भ्रमित हैं कि कैसे तैयारी शुरू करें और अपनी बोर्ड परीक्षा की तैयारी पूरी करने के लिए सबसे पहले क्या करें। ऐसे छात्रों को इस लेख को जरूर पढ़ना चाहिए क्योंकि इससे उन्हें एक प्रभावी स्टडी प्लान बनाने और निश्चित समय के भीतर परीक्षा की फाइनल प्रिपरेशन करने में मदद मिलेगी।

यह आर्टिकल आपको यह समझने में मदद करेगा कि आप बोर्ड परीक्षा 2023 के लिए 90 दिनों में कैसे तैयारी कर सकते हैं। अब शेष समय के बारे में चिंता करने के बजाय, छात्रों के लिए यह महत्वपूर्ण है कि वे परीक्षा के तनाव और चिंता को दूर रखते हुए एक प्रभावी योजना के साथ अध्ययन में जुट जाएं।

छात्रों को बोर्ड एग्जाम में अंतिम रूप देने के लिए नीचे कुछ महत्वपूर्ण उपायों और रणनीतियों पर चर्चा की गई है जो निश्चित रूप से छात्रों को आगामी बोर्ड परीक्षाओं के लिए तैयारी करने में मदद करेगी।

बोर्ड परीक्षा की तैयारी के टिप्स

सैंपल क्वेश्चन पेपर हल करें

किसी भी परीक्षा की तैयारी के लिए सैंपल पेपर महत्वपूर्ण होते हैं। यह न केवल आपको यह समझने में मदद करता है कि किस प्रकार के प्रश्न महत्वपूर्ण हैं, बल्कि यह परीक्षा पैटर्न, सेक्शनवाइज क्वेश्चन पेपर, इसे हल करने में लगने वाला समय, किस पर अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है और इस तरह के ऐसें विभिन्न समस्याए हैं, जो समझने में भी मदद करता है।

अलग-अलग बोर्ड के सैंपल पेपर्स उनके आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध हैं। छात्र 10वीं और 12वीं दोनों कक्षाओं के लिए प्रत्येक विषय के सैंपल पेपर बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं।

इतने दिनों का स्टडी प्लान तैयार करें

छात्रों के लिए यह महत्वपूर्ण है कि वे टाइम मैनेजमेंट करें और उसी के अनुसार अध्ययन करें। ताकि वे सभी विषयों की तैयारी समान रूप से कर सकें। छात्रों को अब 90 दिन या 3 महीने के लिए स्ट्रेटेजिक स्टडी प्लान बनानी चाहिए और बोर्ड परीक्षा के शुरू होने तक बचे समय के लिए उस योजना के अनुसार पढ़ाई शुरू करनी चाहिए। इससे उन्हें सभी विषयों को बराबर समय देने और समय पर अपना लक्ष्य प्राप्त करने में मदद मिलेगी।

टॉपर सॉल्यूशंस के साथ अभ्यास करें

बोर्ड परीक्षा 2023 पास करने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक टॉपर सॉल्यूशंस को प्रिफरेंस देना है। पेपर में पूछे गए सवालों का आसानी से जवाब देने के लिए यह जानना जरूरी है कि टॉपर्स उन्हीं सवालों का जवाब प्रभावी तरीके से कैसे देते हैं।

टॉपर्स छात्रों को सभी विषयों के बारे में उचित सलाह देता है जिसमें सभी इम्पोर्टेंट प्वॉइंट को कवर करने में मदद मिलती है। इससे आप अधिकतम नंबर प्राप्त कर सकते हैं।

बीच-बीच में लेते रहें ब्रेक

बोर्ड परीक्षा की तैयारी करते समय छात्र अक्सर रुकना भूल जाते हैं और वे लगातार घंटों तक पढ़ाई करते रहते हैं। पढ़ाई के दौरान रिलैक्स करना भी जरूरी है। घंटों-घंटों तक लगातार पढ़ाई करने से आपका शरीर थकेगा और आप वह सब कुछ याद नहीं रख पाएंगे जो आपने पढ़ा था।

अपने मन और शरीर को आराम देना साथ ही अपने आप को एनर्जेटिक और पढ़ाई के लिए तरोताजा रखना महत्वपूर्ण है। छात्रों को बीच-बीच में ब्रेक लेना, पानी पीना, कुछ खाना पीनी और थोड़ी देर आराम करना चाहिए।

कठिन विषयों को दें अधिक समय

हर छात्र की एक ताकत और एक कमजोरी होती है। आपको कोई विषय आसान लगता होगा तो कोई कठिन। आमतौर पर गणित एक ऐसा विषय है जो कई छात्रों को कठिन लगता है इसलिए उन्हें उस विषय पर अधिक ध्यान और ज्यादा समय देने की आवश्यकता होती है।

आपका कमजोर विषय तभी आपका पसंदीदा विषय बन सकता है जब आप उस पर ध्यान केंद्रित करते हैं और उसे अध्ययन के लिए कुछ अतिरिक्त समय देते हैं।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story