×

ट्रांसजेंडर्स को IGNOU में मिलेगी फ्री एजुकेशन, ये है एडमिशन प्रॉसेस

देश के ट्रांसजेंडर समुदाय के लोगों के लिए अच्छी खबर है। ट्रांसजेंडर्स के उच्च शिक्षा के लिए बड़ा फैसला लिया है। इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (IGNOU) ने सभी ट्रांसजेंडर्स छात्रों को नि:शुल्क में दाखिला देने का निर्णय लिया है। अभी तक इग्नू सेक्स वर्कर्स, जेल में बंद कैदियों और बुनकरों को फ्री एजुकेशन उपलब्ध कराती रही है।

priyankajoshi

priyankajoshiBy priyankajoshi

Published on 4 July 2017 8:14 AM GMT

ट्रांसजेंडर्स को IGNOU में मिलेगी फ्री एजुकेशन, ये है एडमिशन प्रॉसेस
X
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

नई दिल्ली : देश के ट्रांसजेंडर समुदाय के लोगों के लिए अच्छी खबर है। ट्रांसजेंडर्स के उच्च शिक्षा के लिए बड़ा फैसला लिया है। इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (IGNOU) ने सभी ट्रांसजेंडर्स छात्रों को नि:शुल्क में दाखिला देने का निर्णय लिया है। अभी तक इग्नू सेक्स वर्कर्स, जेल में बंद कैदियों और बुनकरों को फ्री एजुकेशन उपलब्ध कराती रही है।

लखनऊ की क्षेत्रीय निदेशक मनोरमा सिंह के मुताबिक, 'देश भर के सभी सेंटरों पर ट्रांसजेंडरों को फ्री एजुकेशन की यह सुविधा चलाई जाएगी। हमने इस संदर्भ में ट्रांसजेंडर्स ऐक्टिविस्ट से मदद मांगी है। हमारी इस मुहिम का मकसद थर्ड जेंडर्स में भी एजुकेशन को प्रमोट करना है।' भारत में 54 क्षेत्रीय सेंटरों के साथ ही 3 हजार से अधिक स्टडी सेंटर्स हैं। अकेले यूपी में ही करीब 150 स्टडी सर्कल हैं।

आगे की स्लाइड्स में पढ़ें पूरी खबर...

क्या कहना है अधिकारियों का?

अधिकारियों ने बताया कि किसी भी यूनिवर्सिटी में रेग्युलर बैचलर कोर्स करने के लिए ट्रांसजेंडर्स के लिए शायद ही कोई प्रोविजन है। अगर कहीं ट्रांसजेंडर्स के लिए दाखिले फॉर्म में कोई विकल्प है भी, तो उन्हें फॉर्मल डॉक्युमेंट के अभाव में दूर कर दिया जाता है। इग्नू में दाखिले के लिए ट्रांसजेंडर्स को ट्रांसफर और माइग्रेशन के जैसा कोई डॉक्युमेंट नहीं प्रोवाइड कराना पड़ेगा। उनकी पहचान को आधार या फिर किसी अथॉरिटी से जारी सर्टिफिकेट से ही वेरिफाई किया जा सकता है।

लास्ट डेट 31 जुलाई

अधिकारियों ने कहा कि अन्य स्टूडेंट्स की ही तरह ट्रांसजेंडर्स भी अपनी पसंद के किसी प्रोग्राम में इनरोल हो सकते हैं। इस दौरान उन्हें सभी तरह की मदद दी जाएगी। सोशल साइंस, साइकोलॉजी, साइंस, टूरिज्म, मैनेजमेंट, एजुकेशन में इग्नू 228 एकेडमिक और प्रोफेशनल कोर्स ऑफर करता है। इग्नू के जुलाई सेशन में एडमिशन प्रॉसेस शुरू हो चुकी है। सर्टिफिकेट प्रोग्राम के लिए आवेदन करने का अंतिम दिन 16 जुलाई और अन्य प्रोग्राम के लिए अंतिम दिन 31 जुलाई है।

priyankajoshi

priyankajoshi

इन्होंने पत्रकारीय जीवन की शुरुआत नई दिल्ली में एनडीटीवी से की। इसके अलावा हिंदुस्तान लखनऊ में भी इटर्नशिप किया। वर्तमान में वेब पोर्टल न्यूज़ ट्रैक में दो साल से उप संपादक के पद पर कार्यरत है।

Next Story