×

UGC NET PhD Admissions : अब बिना एंट्रेंस एग्जाम के पीएचडी में ले सकेंगे एडमिशन, यूजीसी का नया नियम जारी

UGC NET PhD Admissions : विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने PhD कोर्स में प्रवेश लिए नया नियम जारी करते हुए UGC NET Score को मान्यता देने का फैसला किया है।

Rajnish Verma
Written By Rajnish Verma
Published on: 28 March 2024 11:22 AM GMT (Updated on: 28 March 2024 11:49 AM GMT)
UGC NET PhD Admissions
X

UGC NET PhD Admissions (Photo : Social Media)

UGC NET PhD Admissions : स्नातकोत्तर के बाद पीएचडी में प्रवेश लेने जा रहे छात्र-छात्राओं के लिए सहूलियत भरी खबर है। अब किसी विश्वविद्यालय से पीएचडी कोर्स करने के लिए छात्रों को अलग से प्रवेश परीक्षा देने की आवश्यकता नहीं है। दरअसल, विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने पीएचडी कोर्स में प्रवेश लिए नया नियम जारी करते हुए यूजीसी नेट स्कोर को मान्यता देने का फैसला किया है।

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने एक नोटीफिकेशन जारी किया है, जिसमें बताया है कि अब विश्वविद्यालयों द्वारा आयोजित प्रवेश परीक्षाओं के बयाय नेट स्कोर के जरिए छात्र पीएचडी डिग्री कोर्स में प्रवेश के लिए आवेदन कर सकते हैं। ये फैसला राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 (NEP - 2020) को ध्यान में रखते हुए विशेषज्ञों की समिति द्वारा लिया गया है।

पहले देनी होती थी प्रवेश परीक्षा

बता दें कि PhD Course में प्रवेश के लिए पहले JRF और NET पास छात्रों को केंद्र और राज्य विश्वविद्यालयों में कहीं-कहीं प्रवेश दी जाती थी, लेकिन कहीं-कहीं सीधे साक्षात्कार के माध्यम से प्रवेश मिल जाता था। हालांकि अब यूजीसी ने नया नियम जारी कर दिया है, जो सभी केंद्रीय और राज्य विश्वविद्यालयों में लागू होगा।

प्रवेश के लिए तीन श्रेणियां निर्धारित

यूजीसी की ओर से जारी किए गए नए नियम के मुताबिक, प्रवेश के लिए तीन श्रेणियां निर्धारित की गई हैं। पहली श्रेणी में सबसे ज्यादा पर्सेंटाइल वाले उम्मीदवारों को रखा जाएगा, ये जेआरएफ, सहायक प्रोफेसर व पीएचडी में प्रवेश लेने योग्य होंगे। इन्हें पीएचडी में प्रवेश के लिए सिर्फ साक्षात्कार देना होगा।

दूसरी श्रेणी में उन उम्मीदवारों को रखा जाएगा, जो सहायक प्रोफेसर और पीएचडी में प्रवेश के लिए योग्य माने जाएंगे। इन्हे एडमिशन लेने के लिए साक्षात्कार देना होगा।

वहीं, तीसरी श्रेणी में उन उम्मदवारों को रखा गया है, जिनकी सबसे कम पर्सेंटाइल होगी। ये सिर्फ पीएचडी में प्रवेश लेने योग्य होंगे। इन्हें भी साक्षात्कार देना होगा।

Rajnish Verma

Rajnish Verma

Content Writer

वर्तमान में न्यूज ट्रैक के साथ सफर जारी है। बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय से पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की। मैने अपने पत्रकारिता सफर की शुरुआत इंडिया एलाइव मैगजीन के साथ की। इसके बाद अमृत प्रभात, कैनविज टाइम्स, श्री टाइम्स अखबार में कई साल अपनी सेवाएं दी। इसके बाद न्यूज टाइम्स वेब पोर्टल, पाक्षिक मैगजीन के साथ सफर जारी रहा। विद्या भारती प्रचार विभाग के लिए मीडिया कोआर्डीनेटर के रूप में लगभग तीन साल सेवाएं दीं। पत्रकारिता में लगभग 12 साल का अनुभव है। राजनीति, क्राइम, हेल्थ और समाज से जुड़े मुद्दों पर खास दिलचस्पी है।

Next Story