×

UGC सभी ऑनलाइन कोर्सेज के लिए अनिवार्य कर सकता है आधार कार्ड

यूनिवर्सिटी ग्रांट कमिशन (UGC) सभी ऑनलाइन कोर्सेज के लिए आधार कार्ड को अनिवार्य कर सकता है। ऑनलाइन शिक्षा से संबंधित यूजीसी के दिशा-निर्देशों के मसौदे के मुताबिक कमिशन ऐसा फैसला कर सकता है।

priyankajoshi
Published on: 20 July 2017 11:07 AM GMT
UGC सभी ऑनलाइन कोर्सेज के लिए अनिवार्य कर सकता है आधार कार्ड
X

नई दिल्ली : यूनिवर्सिटी ग्रांट कमिशन (UGC) सभी ऑनलाइन कोर्सेज के लिए आधार कार्ड को अनिवार्य कर सकता है। ऑनलाइन शिक्षा से संबंधित यूजीसी के दिशा-निर्देशों के मसौदे के मुताबिक कमिशन ऐसा फैसला कर सकता है।

बता दें, यूजीसी ने इस मसौदे पर 18 अगस्त तक लोगों की प्रतिक्रियाएं और टिप्पणियां आमंत्रित की हैं। मसौदे के मुताबिक गुणवत्ता और जवाबदेही के लिए ऑनलाइन कोर्सेज चलाने वाले संस्थानों को हर 2 साल में थर्ड पार्टी ऑडिट कराना होगा।

5 साल पुराने विश्वविद्यालय ही करेंगे शुरू

इसके अलावा कम से कम 5 साल पुराने विश्वविद्यालय ही ऑनलाइन कोर्सेज शुरू कर सकेंगे। विश्वविद्यालयों को इस तरह के कोर्सेज चलाने के लिए NAAC द्वारा 4 में से कम से कम 3.25 पॉइंट का स्कोर मिलना आवश्यक है।

यूजीसी से लेनी होगी अनुमति

मसौदे के मुताबिक विश्वविद्यालय सिर्फ उन्हीं कोर्सेज को ऑनलाइन चला सकेंगे, जिन्हें वह नियमित कक्षाओं के जरिए चला रहे हैं। इसके साथ ही विश्वविद्यालयों को ऑनलाइन कोर्स शुरू करने से पहले यूजीसी से अनुमति लेनी होगी।

priyankajoshi

priyankajoshi

इन्होंने पत्रकारीय जीवन की शुरुआत नई दिल्ली में एनडीटीवी से की। इसके अलावा हिंदुस्तान लखनऊ में भी इटर्नशिप किया। वर्तमान में वेब पोर्टल न्यूज़ ट्रैक में दो साल से उप संपादक के पद पर कार्यरत है।

Next Story