NATS 2.0: UGC ने लॉन्च की नेशनल अप्रेंटिसशिप ट्रेनिंग स्कीम, NATS 2.0 पोर्टल के जरिये होगी ऑन-जॉब ट्रेनिंग.

NATS Portal: UGC ने अप्रेंटिसशिप के अवसरों को आसान बनाने के लिए नेशनल अप्रेंटिसशिप ट्रेनिंग स्कीम NATS लॉन्च की है। यह योजना छात्रों को ऑन-जॉब ट्रेनिंग के अवसर प्रदान करने में त्वरित रूप से मदद करेगी।

Garima Shukla
Written By Garima Shukla
Published on: 31 Aug 2024 2:29 PM GMT
NATS 2.0: UGC ने लॉन्च की नेशनल अप्रेंटिसशिप ट्रेनिंग स्कीम, NATS 2.0 पोर्टल के जरिये होगी ऑन-जॉब ट्रेनिंग.
X

UGC NATS SKILL APPRENTISHIP 2024: विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) द्वारा प्रशिक्षुता यानि अप्रेंटिसशिप के अवसरों को बढ़ाने के लिए राष्ट्रीय प्रशिक्षुता प्रशिक्षण योजना (NATS 2.0) पोर्टल - nats.education.gov.in लॉन्च किया है। ये स्किल डेवलपमेंट की तरफ बढ़ाया गया एक सराहनीय प्रयास है I UGC द्वारा लॉन्च इस योजना के अंतर्गत छह माह से एक वर्ष तक की अवधि के लिए स्रातकों, डिप्लोमा धारको और व्यावसायिक प्रमाणपत्र धारकों को 'ऑन-जॉब ट्रेनिंग' (OJT) आधारित प्रोफेशनल स्किल बढ़ाने के अवसर प्रदान किये जायेंगे ।

NATS 2.0 पोर्टल स्किल डेवलपमेंट के साथ रोजगार के अवसर देगा

NATS 2.0 पोर्टल कैंडिडेट्स को अप्रेन्टिशशिप के लिए उपयुक्त एम्पलॉयर ढूंढने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। इसके साथ ही ये एक ऐसी योजना है जो अभ्यर्थियों को प्रशिक्षुता से संबंधित सभी गतिविधियों के लिए विस्तृत समाधान भी प्रस्तुत करेगा इन विकल्पों में पंजीकरण और आवेदन, नौकरियों का विज्ञापन, अनुबंध निर्माण, सर्टिफिकेशन और प्रमाण पत्र वितरण जैसी सुविधाएं भी होंगी I

ट्रेनिंग के लिए मिलेगा वजीफा

ट्रेनिंग के लिए कैंडिडेट्स पर जो वजीफा मिलेगा वे नियमों के अनुसार लागू होगा और पोर्टल के माध्यम से प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (डीबीटी) के माध्यम से ही वितरित किया जाएगा। UGC द्वारा जारी एक जरूरी निर्देश के अनुसार यह पहल राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 के अनुरूप है, जो स्टूडेंट्स के लिए ऊर्ध्वाधर और क्षैतिज गतिशीलता की सुविधा के लिए सामान्य शिक्षा के साथ व्यावसायिक शिक्षा को एकीकृत करने के प्रयासों पर कार्य करती है ।

UGC अधिकृत निर्देश NATS नौकरी के लिए बनाएगा सक्षम

अधिकृत निर्देश में कहा गया है, "एनएटीएस पोर्टल प्लेसमेंट और उद्योग के रुझानों पर मूल्यवान डेटा अंतर्दृष्टि प्रदान करेगा और पूर्ण प्रशिक्षुता के लिए मान्यता प्राप्त प्रमाणन प्रदान करेगा, कौशल अंतर को कम करेगा और यह सुनिश्चित करेगा कि अभ्यर्थी आगे नौकरी के लिए तैयार हैं।"
NATS 2.0 के बारे में अधिकृत निर्देश

NATS 2.0 स्टूडेंट्स को जोड़ेगा एम्प्लॉयर्स से

NATS कार्यक्रम भारत सरकार के राष्ट्रीय प्रमुख कार्यक्रम के अंतर्गत शुरू किया स्किल विकास कार्यक्रम है जिसका उद्देश्य युवाओं को विभिन्न विषयों में कौशल प्रदान करना था। एनएटीएस 2.0 पोर्टल उच्च शिक्षण संस्थानों को भी लाभान्वित तो करेगा ही साथ ही स्टूडेंट्स के लिए एम्प्लॉयर्स को जोड़ने का भी त्वरित तरीके से करेगा I ये NTS प्रोग्रामसंचालन से प्रासंगिक कौशल और व्यावहारिक अनुभव के माध्यम से कैंडिडेट्स की रोजगार क्षमता में वृद्धि होगी।

Garima Shukla

Garima Shukla

Content Writer

Next Story