×

यूजीसी-नेट 2024 परीक्षाः नई तारीखों का एलान, अब इन तिथियों में होंगी परीक्षाएं, प्रारूप भी बदला

UGC-NET 2024 Exam: परीक्षा 21 अगस्त से 4 सितंबर, 2024 के बीच में आयोजित की जाएंगी। वहीं सीएसआईआर नेट परीक्षा के लिए 25-27 जुलाई 2024 की तारीखें निर्धारित की गईं हैं।

Network
Newstrack Network
Published on: 29 Jun 2024 4:35 AM GMT (Updated on: 29 Jun 2024 4:37 AM GMT)
UGC-NET 2024 Exam
X

UGC-NET 2024 Exam  (photo: social media )

UGC-NET 2024 Exam: यूजीसी-नेट 2024 परीक्षा की नई तारीखों का एलान कर दिया गया है। अब परीक्षा का प्रारूप भी बदल दिया गया है। राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) ने यूजीसी-नेट 2024 की परीक्षा के लिए नई तारीखों की घोषणा कर दी है। हालांकि एनटीए ने परीक्षा के प्रारूप में भी बदलाव किया है। अब यह परीक्षा इस वर्ष सीबीटी (कंप्यूटर आधारित परीक्षण) मोड पर आधारित रहेगी, जो कि पहले पेन और पेपर प्रारूप में होनी थी।

21 अगस्त से 4 सितंबर के बीच में होंगी परीक्षाएं

यूजीसी नेट परीक्षा 21 अगस्त से 4 सितंबर, 2024 के बीच में आयोजित की जाएंगी। वहीं सीएसआईआर नेट की परीक्षा के लिए 25-27 जुलाई 2024 की तारीखें निर्धारित की गईं हैं। ये दोनों परीक्षाएं भारतीय विश्वविद्याल और अनुसंधान संस्थान में लेक्चरशिप और रिसर्च फेलोशिप चाहने वाले उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण हैं।


क्यों रद्द की गई थी यूजीसी-नेट परीक्षा

पिछले दिनों इस परीक्षा को रद्द कर दिया गया था। उस समय शिक्षा मंत्रालय ने बताया था कि इंडियन साइबर क्राइम कॉर्डिनेशन सेंटर की नेशनल साइबर क्राइम थ्रेट एनालिटिक्स यूनिट से मिले इनपुट के आधार पर यूजीसी नेट परीक्षा 2024 को रद्द करने का फैसला किया गया है। इनपुट में परीक्षा में धांधली होने का दावा किया गया था। कहा गया था कि परीक्षा की नई तारीखों का एलान जल्द कर दिया जाएगा। शिक्षा मंत्रालय ने बयान में कहा था, परीक्षा प्रक्रिया की सर्वोच्च स्तर की पारदर्शिता और पवित्रता बनाए रखने के लिए भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय ने यह फैसला किया है कि यूजीसी-नेट जून 2024 की परीक्षा को रद्द किया जाता है। नई परीक्षा कराई जाएगी और उसकी जानकारी जल्द साझा कर दी जाएगी। मामले की व्यापक जांच सीबीआई करेगी। यूजीसी-नेट परीक्षा, असिस्टेंट प्रोफेसर और जूनियर रिसर्च फेलोशिप के लिए असिस्टेंट प्रोफेसर बनने के लिए देना जरूरी है।

जानिए क्या है नेशनल टेस्टिंग एजेंसी?

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी एक स्वायत्त निकाय है, जो देश के उच्च शिक्षण संस्थानों में एडमिशन के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित कराती है। यही नहीं परीक्षा पेपर तैयार करने से लेकर इसे परीक्षा केंद्र तक वितरित करने और परीक्षा पेपर जांच की जिम्मेदारी भी नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ही संभालती है। केंद्र सरकार ने 2017 में इसका एलान किया था और दिसंबर 2018 में एनटीए ने पहली यूजीसी-नेट की परीक्षा आयोजित कराई थी। यूजीसी-नेट, नीट के अलावा एनटीए इंजीनियरिंग की प्रवेश परीक्षा जॉइंट एंट्रेस एग्जामिनेशन (मेन) भी आयोजित कराती है। इसी परीक्षा के आधार पर देश के शीर्ष इंजीनियरिंग संस्थानों जैसे आईआईटी और एनआईटी में एडमिशन मिलते हैं। हालांकि जेईई मेन के बाद जेईई एडवांस्ड लेवल की परीक्षा कराई जाती है और इसका आयोजन रोटेशन प्रणाली के आधार पर आईआईटी संस्थानों द्वारा कराई जाती है। इनके अलावा एनटीए ही CMAT और GPAT जैसी परीक्षाएं भी आयोजित कराती है। सीमैट देश के प्रबंधन संस्थानों में और जीपैट फार्मेसी संस्थानों में मास्टर्स प्रोग्राम में एडमिशन के लिए कराए जाते हैं।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story