×

इग्नू पर भी DEB का प्रहार, 100 से ज्यादा पाठ्यक्रमों को नहीं मिली मान्यता

Shivakant Shukla
Published on: 13 Aug 2018 8:07 AM GMT
इग्नू पर भी DEB का प्रहार, 100 से ज्यादा पाठ्यक्रमों को नहीं मिली मान्यता
X

नई दिल्ली: इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय(इग्नू) को भी यूजीसी की डिस्टेंस एजुकेशन ब्यूरो(डेब) से तगड़ा झटका मिला है। डेब ने इग्नू के 100 से ज्यादा पाठ्यक्रमों को मान्यता नहीं दी है।

बता दें कि डेब के नोटिफिकेशन में केवल 42 कोर्स को ही मान्यता मिली है। हालांकि अन्य राज्यों के मुक्त विश्वविद्यालयों के मुकाबले यह संख्या काफी अधिक है। डेब नोटिफिकेशन के अनुसार इग्नू में इस सत्र 2018-19 के लिए केवल 42 पाठ्यक्रमों में ही नए दाखिले किए जा सकते हैं। जबकि इस मुक्त विश्वविद्यालय में इससे पहले 150 से ज्यादा कोर्सेज चलाये जा रहे थे। 100 से अधिक पाठ्यक्रमों पर पाबंदी की तलवार अभी लटक ही रही है। फिलहाल यूजीसी ने विश्वविद्यालयों से एक महीने के अन्दर स्पष्टीकरण मांगा है। इसके बाद यह सुनिश्चित हो जायेगा कि किस युनिवर्सिटी के पास कौन कौन से मान्यताप्राप्त कोर्स हैं।

एक ओर जहां डेब ने इग्नू में बीएड की मान्यता नहीं दी है तो वहीं दूसरी ओर उत्तराखंड ओपन यूनिवर्सिटी में बीएड बच गया है। हालांकि, उत्तराखंड मुक्त विवि सहित देश के अन्य राज्यों के मुक्त विवि को देखें तो इग्नू के पाठ्यक्रम सबसे ज्यादा 42 बचे हुए हैं।

इग्नू के सहायक क्षेत्रीय अधिकारी जगदंबा प्रसाद ने बताया कि अभी इस संबंध में पूरी सूचना नहीं आई है लेकिन प्राथमिक तौर पर जो बात हुई है उससे साफ है कि जल्द ही हमारे बाकी पाठ्यक्रमों को भी मान्यता मिल जाएगी। इनकी प्रक्रिया गतिमान है।

Shivakant Shukla

Shivakant Shukla

Next Story