×

UP B.Ed. JEE 2023: यूपी बीएड के लिए इस डेट तक करें आवेदन, ऐसे करें अप्लाई

UP B.Ed. JEE 2023: ऐसे उम्मीदवार जो अभी तक यूपी बीएड के लिए आवेदन नहीं किये हैं, वे बुंदेलखंड विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट bujhansi.ac.in के माध्यम से ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं।

Durgesh Bhatt
Published on: 7 April 2023 4:43 PM GMT
UP B.Ed. JEE 2023: यूपी बीएड के लिए इस डेट तक करें आवेदन, ऐसे करें अप्लाई
X
UP B Ed JEE 2023 application form (Pic: Social Media)

UP B.Ed. JEE 2023 Application Form: उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा (UP B.Ed Entrance Exam) कार्यक्रम में बड़ा बदलाव किया गया है। नोटिस में कहा गया है कि परीक्षा अब 15 जून को होगी। प्रवेश परीक्षा के परिणाम अब 30 जून को जारी किए जाएंगे और आवेदन की अंतिम तिथि 15 मई तक बढ़ा दी गई है। ऐसे उम्मीदवार जो अभी तक यूपी बीएड के लिए आवेदन नहीं किये हैं, वे बुंदेलखंड विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट bujhansi.ac.in के माध्यम से ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं।

इस तिथि तक करें आवेदन

उम्मीदवार 15 मई तक विलंब शुल्क का भुगतान किए बिना अपना फॉर्म जमा कर सकते हैं। हालांकि इससे पहले आवेदन करने की अंतिम तिथि 5 अप्रैल थी। इसके अलावा 20 मई तक विलंब शुल्क के साथ आवेदन जमा करने की समय सीमा है। फॉर्म भरने के लिए आप वेबसाइट पर आवेदन फॉर्म चेक कर सकते हैं। प्रवेश परीक्षा 15 जून को संपन्न होगी। परिणाम 30 जून को जारी किए जाएंगे। काउंसलिंग प्रक्रिया 10 जुलाई से शुरू होगी।

आवेदन शुल्क

उत्तर प्रदेश के सामान्य और ओबीसी श्रेणियों के आवेदकों के साथ-साथ अन्य राज्यों के अन्य सभी श्रेणियों के उम्मीदवारों के लिए ऑनलाइन आवेदन शुल्क 1,400 रुपये निर्धारित की गई है। उत्तर प्रदेश राज्य में एससी-एसटी आवेदकों के लिए निर्धारित शुल्क 1,000 रुपये है। हालांकि विलंब शुल्क एससी-एसटी आवेदकों के लिए 300रुपये और सामान्य एंव ओबीसी उम्मीदवारों के लिए 600 रूपए निर्धारित किया गया है

UP B.Ed. JEE 2023 के लिए ऐसे करें अप्लाई

  • कैंडिडेट सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट- bujhansi.ac.in पर जाएं।
  • होमपेज पर उपलब्ध 'Uttar Pradesh B.Ed. JEE 2023' लिंक पर क्लिक करें।
  • फिर नई विंडो में न्यू यूजर रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करें।
  • अब आवश्यक विवरण और लॉगिन क्रेडेंशियल दर्ज करे।
  • जनरेट किए गए क्रेडेंशियल्स के साथ फिर से लॉगिन करे और पूरा विवरण भरें।
  • प्रासंगिक दस्तावेज अपलोड करे और आवेदन शुल्क का भुगतान करने के लिए आगे बढ़ें।

Durgesh Bhatt

Durgesh Bhatt

Next Story