×

UP BEd Entrance Exam Result: आज आएगा बीएड प्रवेश परीक्षा का परिणाम, ऐसे चेक करें अपना र‍िजल्‍ट

लखनऊ विश्वविद्यालय (Lucknow University) द्वारा आयोजित की गयी उत्तर प्रदेश संयुक्त प्रवेश-परीक्षा बी.एड. 2021-23 का परिणाम 27 अगस्त 2021 यानी आज घोषित किया जायेगा।

Krantiveer
Report KrantiveerPublished By Ashiki
Published on: 26 Aug 2021 5:00 PM GMT (Updated on: 27 Aug 2021 3:16 AM GMT)
UP BEd Entrance Exam Result
X

कांसेप्ट इमेज 

Lucknow: लखनऊ विश्वविद्यालय (Lucknow University) द्वारा आयोजित की गयी उत्तर प्रदेश संयुक्त प्रवेश-परीक्षा बी.एड. 2021-23 का परिणाम आज यानी 27 अगस्त 2021 की शाम को घोषित किया जायेगा। ये प्रवेश-परीक्षा परिणाम लखनऊ विश्वविद्यालय की वेबसाईट www.lkouniv.ac.in पर अपलोड किया जा रहा है। सभी अभ्यर्थी, लखनऊ विश्वविद्यालय की बेवसाइट पर लॉगिन करके (जहाँ से अभ्यर्थियों ने अपना ऑनलाइन आवेदन पत्र भरा था) अपना रिजल्ट, स्टेट रैंक, कैटेगरी रैंक देख सकते हैं।

कोरोना महामारी के चलते, अभ्यर्थियों को अपने जनपद से दूर यात्रा न करनी पड़े, इसलिए प्रदेश के सभी 75 जनपदों में परीक्षा आयोजित करायी गयी थी। प्रत्येक परीक्षा-केन्द्र को कोरोना संक्रमण से बचाने की पूरी व्यवस्था की गयी थी। मौजूदा में कोरोना महामारी के चलते परीक्षा का सुरक्षित आयोजन एक बहुत बड़ी चुनौती थी।

कोरोना प्रोटोकॉल के तहत हुआ था परीक्षा का आयोजन

आयोजक टीम ने इस चुनौती को स्वीकार करते हुए, सभी अभ्यर्थियों और परीक्षा कार्य में लगे शिक्षकों/अधिकारियों/कर्मचारियों के स्वास्थ्य का ध्यान रखते हुये, यह परीक्षा आयोजित करायी। परीक्षा के दोनों पालियों के पूर्व प्रत्येक परीक्षा केन्द्र/परीक्षा कक्ष को सैनेटाइज कराया गया था। अभ्यर्थियों के बैठने की व्यवस्था सोशल-डिस्टेंसिंग का पालन कराते हुए करायी गयी।

बीएड का एग्जाम की डेट इस बार 3 बार बदली गई थी। ये परीक्षा 6 अगस्त को हुई थी। 1476 परीक्षा केंद्रों में लखनऊ विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा का आज समापन हुआ, जिसमें परीक्षा के दौरान परीक्षा देने वाले अभ्यर्थियों की संख्या 90% रही थी।

परीक्षा में 532076 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुए और उपस्थिति 90 परसेंट रही। इनमें से 52 नेत्र हीन अभ्यर्थी भी सम्मिलित हुए थे। उत्तर प्रदेश बीएड प्रवेश परीक्षा की राज्य समन्वयक अमिता बाजपेई ने जानकारी देते हुए बताया कि बीएड का परिणाम 27 अगस्त को घोषित होगा। अभ्यर्थी अपना रिजल्ट विश्विद्यालय की वेबसाइट पर देख सकते हैं।

साथ ही उन्होंने कहा कि इस बार बीएड का एग्जाम करना बड़ा चुनौतीपूर्ण था। क्योंकि कोविड का पालन भी कराना था। इसी वजह से इस बार एग्जाम में देरी भी हुई थी। लेकिन एलयू प्रशासन ने इस चुनौती को स्वीकार किया और बीएड का सफल एग्जाम कराया था।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Ashiki

Ashiki

Next Story