×

UP BED Entrance Exam 2021: बीएड प्रवेश परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए खुशखबरी

UP BED Entrance Exam 2021: उत्तर प्रदेश बीएड की संयुक्त प्रवेश परीक्षा 2021 में करीब सवा छह लाख अभ्यर्थी शामिल होंगे।

Shreedhar Agnihotri
Reporter Shreedhar AgnihotriPublished By Vidushi Mishra
Published on: 18 Jun 2021 6:31 AM GMT (Updated on: 18 Jun 2021 6:37 AM GMT)
UP BED Entrance Exam About six and a half lakh candidates will appear.
X

यूपी बीएड (फोटो- सोशल मीडिया)

UP BED Entrance Exam 2021: कोरोना के चलते लंबित पड़ी बीएड प्रवेश परीक्षा कराने का काम अब शुरू होने जा रहा है। यह परीक्षा लखनऊ विश्वविद्यालय आगामी 18 जुलाई को आयोजित करेगा और इसका परिणाम पांच अगस्त को घोषित करने का कार्यक्रम है। गौरतलब है कि पहले इस परीक्षा का आयोजना 19 मई को किया जाना था पर कोरोना के प्रकोप के चलते इसे टाल दिया गया था।

यहां यह बताना जरूरी है कि उत्तर प्रदेश बीएड की संयुक्त प्रवेश परीक्षा 2021 में करीब सवा छह लाख अभ्यर्थी शामिल होंगे। बीते साल करीब सवा चार लाख अभ्यर्थियों ने दाखिले के लिए आवेदन किया था। बीएड प्रवेश परीक्षा के आयोजन की जिम्मेदारी लखनऊ विश्वविद्यालय को सौंपी गई है।

प्रवेश परीक्षा में दो प्रश्न पत्र

शासन की तरफ से जारी संशोधित कार्यक्रम के अनुसार लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलसचिव को इस बारे में पत्र लिखा गया है। इसके अनुसार प्रवेश परीक्षा की तिथि 18 जुलाई, प्रवेश परीक्षा के परिणाम की घोषणा की तिथि पांच अगस्त, ऑनलाइन काउंसिलिंग शुरू होने की तिथि 10 अगस्त तथा शैक्षणिक सत्र के शुरू होने की तिथि 30 अगस्त निर्धारित की गई है।

बीएड प्रवेश परीक्षा के आयोजन की जिम्मेदारी लखनऊ विश्वविद्यालय को ही सौंपी गई थी। जानकारी के अनुसार 200 अंकों की होगी। बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा में दो प्रश्न पत्र होंगे। प्रत्येक प्रश्न पत्र 200 अंकों का होगा। इसमें ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्न पूछे जाएंगे। दोनों प्रश्न पत्रों में 50-50 प्रश्नों के दो खंड होंगे। प्रत्येक खंड 100 अंकों का होगा।

इस तरह कुल 400 अंकों की परीक्षा होगी। दोनों पेपरों में खंड ए सभी के लिए अनिवार्य होंगे। पहले प्रश्न पत्र में सामान्य ज्ञान और भाषा की परीक्षा होगी। अभ्यर्थियों को हिंदी अथवा अंग्रेजी में से एक भाषा चुननी होगी। परीक्षा में गलत जवाब देने पर नंबर काट लिए जाएंगे।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story