×

UP Board Results 2022: जारी होने जा रहा है यूपी बोर्ड का रिजल्ट, ऐसे देखें जानकारी

UP Board results 2022 : यूपी बोर्ड का रिजल्ट जल्द जारी हो रहा है। रिजल्ट जारी होने के बाद विद्यार्थी यूपी बोर्ड 10th तथा 12th का रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट upresults.nic.in तथा upmsp.up.nic.in पर जाकर चेक कर सकते हैं।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 26 May 2022 12:54 PM GMT (Updated on: 26 May 2022 12:54 PM GMT)
UP Board Results 2022
X

UP Board Results 2022 (Image Credit : Social Media)

UP Board 10th 12th Result 2022 : उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से जल्द ही यूपी बोर्ड दसवीं तथा बारहवीं के परीक्षा परिणामों को जारी किया जा सकता है। यूपी बोर्ड 10th रिजल्ट (UP Board 10th Result) तथा यूपी बोर्ड 12th रिजल्ट (UP Board 12th Result) को अंतिम रूप देने के लिए माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से परिणाम का संकलन शुरू कर दिया गया है। संकलन प्रक्रिया पूरा हो जाने के बाद यूपी बोर्ड के दसवीं तथा 12वीं के विद्यार्थी यूपी बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट upresults.nic.in तथा upmsp.up.nic.in पर जाकर चेक कर सकते हैं।

इस बार इतने बच्चों ने दी परीक्षाएं

इस बार यूपी बोर्ड की कक्षा दसवीं तथा बारहवीं की परीक्षा में 50 लाख से अधिक विद्यार्थी शामिल हुए। जिसमें कक्षा दसवीं के लिए कुल 27 लाख 80 हजार से अधिक छात्रों ने परीक्षा दिया, वही 12वीं कक्षा के लिए कुल 24 लाख 10 हज़ार से अधिक छात्रों ने परीक्षा में हिस्सा लिया।

इस तारीख को आएगा परिणाम

सूत्रों के मुताबिक यूपी बोर्ड मई महीने के 29 तारीख तक यूपी बोर्ड परीक्षा परिणाम 2022 को घोषित कर सकता है। हालांकि, परीक्षा परिणाम के जारी होने के तारीख को लेकर उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है। बता दें मार्च और अप्रैल महीने में यूपी बोर्ड की कक्षा 10वीं तथा 12वीं की परीक्षाएं संपन्न कराई गई। इस बीच एक बार अंग्रेजी के पेपर लीक हो जाने के कारण कई जिलों में एक पेपर की परीक्षा रद्द भी की गई थी जिसे 1 हफ्ते के भीतर ही पुनः संपन्न करवा लिया गया था।

गौरतलब है कि हाल ही में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यूपी बोर्ड के सदस्यों के साथ तथा कैबिनेट के मंत्रियों के साथ एक बैठक के दौरान जल्द से जल्द परीक्षा फल प्रक्रिया को पूरी करने के निर्देश दिए थे। उन्होंने कहा था परीक्षा फल निर्धारण की प्रक्रिया जल्द पूरी की जाए। जिसके बाद बोर्ड तेजी से रिजल्ट को तैयार करने में लग गया है। माना जा रहा अगले एक हफ्ते के दौरान ही परीक्षा परिणाम घोषित हो जाएंगे और जल्दी सभी छात्रों को मार्कशीट भी वितरित कर दी जाएगी।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story