×

UP Board 10th Exam 2021: बिना एग्‍जाम प्रमोट होंगे 10वीं के छात्र! ये है बोर्ड की तैयारी

उत्‍तर प्रदेश माध्‍यमिक शिक्षा परिषद यूपी बोर्ड की 10वीं कक्षा की परीक्षा रद्द कर छात्रों को प्रमोट करने की तैयारी में है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Ashiki
Published on: 21 May 2021 9:50 AM GMT (Updated on: 21 May 2021 9:53 AM GMT)
UP Board 10th Exam 2021
X

UP Board 10th Exam 2021 (Photo-Social Media)

लखनऊ: यूपी बोर्ड (UP Board) के 10वीं के छात्रों के लिए राहत भरी खबर है। उत्‍तर प्रदेश माध्‍यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) यूपी बोर्ड की 10वीं कक्षा की परीक्षा (UP Board Exam 2021) रद्द कर छात्रों को प्रमोट करने की तैयारी में है। जानकारी के मुताबिक बोर्ड ने प्रदेश के सभी संबद्ध स्‍कूलों से छात्रों के 9वीं के फाइनल एग्‍जाम के नंबर मांगे हैं। बोर्ड ने सभी स्‍कूलों को 24 मई तक ऑनलाइन पोर्टल पर छात्रों के प्रैक्टिकल और थ्‍योरी पेपर में प्राप्‍त नंबर अपलोड करने का निर्देश दिया है। माना जा रहा है कि छात्रों के 9वीं के स्‍कोर के आधार पर प्रमोट किया जा सकता है।

कहा जा रहा है कि उत्‍तर प्रदेश के शिक्षामंत्री और डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा कोरोना संक्रमण (Coronavirus) के खतरे को देखते हुए सभी छात्रों को प्रमोट करने का फैसला जल्‍द सुना सकते हैं। दरअसल, इस साल यूपी बोर्ड 10वीं की परीक्षा के लिए 29.94 लाख छात्रों ने रजिस्‍ट्रेशन कराया है। ऐसा अनुमान है कि एग्‍जाम रद्द किए जाने पर सभी स्‍टूडेंट्स प्रमोट किए जाएंगे और किसी को भी फेल नहीं किया जाएगा।


वहीं बीते दिनों बोर्ड सचिव दिव्‍यकांत शुक्‍ल ने सभी स्‍कूलों के प्रधानाचार्यों को निर्देश दे दिया था कि वे अपने स्‍कूल के छात्रों के 9वीं के फाइनल एग्‍जाम के स्‍कोर 24 मई तक अनिवार्य रूप से ऑनलाइन पोर्टल पर अपलोड कर दें। जारी नोटिस में उन्‍होंने यह भी कहा था कि इसमें किसी प्रकार की शिथिलता न बरती जाए। अब कयास लगाए जा रहे हैं कि 24 मई के बाद बोर्ड एग्‍जाम रद्द करने की आधिकारिक घोषणा हो सकती है।

आपको बता दें कि बोर्ड इसके साथ ही मार्किग स्‍कीम भी तय करेगा और यह भी फैसला लेगा कि छात्रों की मार्कशीट कैसे तैयार की जाएगी। स्‍कूलों में ऑनलाइन पढ़ाई शुरू हो गई है मगर अभी ऑफलाइन क्‍लास आयोजित करने की अनुमति नहीं है। इसके अलावा 12वीं की परीक्षाओं के संबंध में भी अभी कोई निर्णय नहीं लिया गया है। छात्रों को सलाह है कि वे कि किसी भी अपडेट के लिए आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर नज़र बनाकर रखें।

Ashiki

Ashiki

Next Story