×

UP BOARD 2018: परीक्षा 6 फरवरी से, नकल पर लगाम, तैयारियां जोरों पर

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा मंगलवार (6 फरवरी) से शुरू हो जाएगी। यूपी सरकार ने सभी संबंधित अधिकारियों को राज्य भर में नकल पर लगाम कसने का निर्देश दिया है। परीक्षा के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गईं हैं। पहली पाली में हाईस्कूल की गृह विज्ञान और इंटरमीडिएट के परीक्षार्थियों के हिन्दी प्रथम प्रश्नपत्र की परीक्षा होगी। वहीं, दूसरी पाली में 12वीं की सामान्य हिन्दी की परीक्षा होगी।

priyankajoshi
Published on: 5 Feb 2018 2:10 PM GMT
UP BOARD 2018: परीक्षा 6 फरवरी से, नकल पर लगाम, तैयारियां जोरों पर
X

लखनऊ: यूपी बोर्ड हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा मंगलवार (6 फरवरी) से राजधानी के 136 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएगी। परीक्षा दो शिफ्ट में होगी। पहली शिफ्ट सुबह 7:30 से 10: 45 बजे तक और दूसरी शिफ्ट दोपहर 2 बजे से शाम 5:15 बजे तक परीक्षाएं चलेंगी।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि हाई स्कूल परीक्षा 6 फरवरी से लेकर 22 फरवरी को खत्म होंगी। जबकि 12वीं परीक्षाएं 10 मार्च को समाप्त होंगी और मार्कशीट ऑनलाइन उपलब्ध होंगे।

इस बार यूपी बोर्ड परीक्षाओं में 10वीं और 12वीं में कुल 67,29,540 छात्र शामिल होंगे। यूपी बोर्ड की हाईस्कूल 10वीं और 12वीं की परीक्षा जिन केंद्रों पर हो रही है। वहां अब एक कमिटी प्रश्नपत्रों और कॉपियों की सुरक्षा करेंगी।

लाल बाग स्थित क्वींस कॉलेज में बोर्ड परीक्षा की तैयारी की फोटो है। हर रूम में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं।

नकल पर लगाम कसने का निर्देश

मंगलवार को हाईस्कूल के परीक्षार्थियों का गृह विज्ञान का पेपर और इंटर के छात्रों का हिंदी प्रथम का पेपर पहली शिफ्ट में होगा। इसके साथ ही इंटर के परीक्षार्थियो का सामान्य हिंदी का पेपर दूसरी शिफ्ट में होगा। यूपी सरकार ने सभी संबंधित अधिकारियों को राज्य भर में नकल पर लगाम कसने का निर्देश दिया है।

परीक्षा के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गईं हैं। पहली पाली में हाईस्कूल की गृह विज्ञान और इंटरमीडिएट के परीक्षार्थियों के हिन्दी प्रथम प्रश्नपत्र की परीक्षा होगी। वहीं, दूसरी पाली में 12वीं की सामान्य हिन्दी की परीक्षा होगी।

डीआईओएस ने जारी की गाइडलाइंस

डीआईओएस मुकेश कुमार सिंह ने रविवार को निशातगंज स्थित एमकेएसडी कॉलेज, राजकीय कॉलेज और राजकीय शाहमीना कॉलेज का दौरा किया। इसमें कुछ केंद्रों पर प्रश्नपत्रों को रखने में लापरवाही पाई गई। इसके बाद डीआईओएस ने गाइडलाइन जारी कर दी। अब हर परीक्षा केंद्र पर केंद्र व्यवस्थापक की अध्यक्षता में एक कमिटी का गठन होगा प्रश्नपत्रों को सील करने में भी इस कमिटी के हस्ताक्षर होंगे।

नकल होते मिला तो केंद्र व्यवस्थापक जाएंगे जेल

इस बार परीक्षा में नकल रोकने के लिए यूपी सरकार काफी गंभीर है। यूपी सरकार ने स्पष्ट कहा है कि नकल रोकने की जिम्मेदारी केंद्र व्यवस्थापक की होगी और किसी केंद्र पर नकल होने पर केंद्र व्यवस्थापक जेल जाएंगे। नकल रोकने के लिए पांच सचल दस्ते बनाए गए हैं। इनके प्रभारी जिला विद्यालय निरीक्षक पंकज पांडेय, उप जिला विद्यालय निरीक्षक ज्योति दीक्षित, राजकीय कन्या इंटर कॉलेज विजयनगर की प्रधानाचार्य सुधा कटियार, राजकीय इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य शैलेंद्र कुमार व बेसिक शिक्षा अधिकारी विनय कुमार होंगे। परीक्षा पर नजर रखने के लिए 5 जोनल मजिस्ट्रेट, पांच सचल दल और 13 सेक्टर मजिस्ट्रेट भी बनाए गए हैं।

इस बार परीक्षार्थियों को एडमिट कार्ड के साथ अपना आधार कार्ड नंबर भी लाना होगा। इस बार हर कमरे में सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं। साथ ही सभी परीक्षा केंद्रों को वॉट्सअप ग्रुप से जोड़ा गया है, जिस पर उपस्थित छात्रों की संख्या से लेकर अन्य जानकारियां भी अपडेट करनी होंगी।

गार्ड और सिटिंग प्लान भी हो दुरुस्त

गाइडलाइन में ये भी निर्देश जारी किया गया है कि जिस कक्ष में प्रश्नपत्र और कॉपियां रखी जाएंगी वहां 24 घंटे गार्ड तैनात रहेंगे। परीक्षा कक्षों में सीसीटीवी की तरफ परीक्षार्थियों का मुंह होगा। जिस अलमारी में प्रश्नपत्र रखे जाएंगे उसे खोलने और बंद करने का पूरा ब्योरा रजिस्टर में दर्ज किया जाएगा। साथ ही अलमारी के लॉक को सील भी किया जाएगा जिस पर जिम्मेदारों के हस्ताक्षर होंगे।

सोमवार को केंद्रों पर छापा मारेगा फ्लाइंग स्क्वॉयड

यूपी बोर्ड की परीक्षाएं मंगलवार से शुरू होंगी लेकिन, फ्लाइंग स्क्वॉयड सोमवार को ही स्कूलों पर छापा मारेगा। दरअसल, डीआईओएस के निर्देशन में सोमवार को निरीक्षण का मॉक ड्रिल होगा। कुल आठ फ्लाइंग स्क्वॉयड बनाए गए हैं जिनके प्रभारी एक स्कूल में जाएंगे। वहां डीआईओएस सभी को चेकिंग की ट्रेनिंग देंगे।

priyankajoshi

priyankajoshi

इन्होंने पत्रकारीय जीवन की शुरुआत नई दिल्ली में एनडीटीवी से की। इसके अलावा हिंदुस्तान लखनऊ में भी इटर्नशिप किया। वर्तमान में वेब पोर्टल न्यूज़ ट्रैक में दो साल से उप संपादक के पद पर कार्यरत है।

Next Story