×

UP Board 2021-22: ऐसा है यूपी बोर्ड का शैक्षणिक कैलेंडर, जानिए कैसे होगी पढ़ाई व परीक्षाएं

UP Board 2021-22: उत्तर प्रदेश सरकार और शिक्षा विभाग नए शैक्षणिक कैलेंडर में कई बदलाव करने की तैयारी कर रहा है।

Vijay Kumar Tiwari
Newstrack Vijay Kumar TiwariPublished By Vidushi Mishra
Published on: 14 July 2021 3:21 AM GMT (Updated on: 14 July 2021 3:34 AM GMT)
UP Board Exam
X

यूपी बोर्ड परीक्षा (फोटो- सोशल मीडिया)

UP Board 2021-22: कोरोना जैसी गंभीर बीमारी ने अबकी बार छात्र-छात्राओं के शैक्षणिक कार्य के साथ-साथ उनकी परीक्षाओं को भी को प्रभावित किया है। अब उत्तर प्रदेश सरकार और शिक्षा विभाग नए शैक्षणिक कैलेंडर में कई बदलाव करने की तैयारी कर रहा है, ताकि आगामी मार्च के महीने तक अंतिम परीक्षाएं संपन्न कराई जा सकें।

शिक्षा विभाग में सत्र 2021-22 का शैक्षणिक कैलेंडर जारी करते हुए कहा है कि अगले साल हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की अंतिम परीक्षाएं मार्च महीने में संपन्न करा ली जाएंगी। इसके साथ ही साथ बोर्ड ने पहली बार अपनी शैक्षणिक व्यवस्था मे त्रैमासिक परीक्षाओं को स्थान दिया है।

छात्र-छात्राओं को अगली कक्षा में प्रवेश

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश बोर्ड में इसके पहले त्रैमासिक परीक्षाओं का कोई भी प्रावधान नहीं हुआ करता था। बोर्ड केवल अर्धवार्षिक और वार्षिक परीक्षाएं ही आयोजित करता था और उसी के आधार पर छात्र-छात्राओं को अगली कक्षा में प्रवेश दिया जाता था।

शासन द्वारा जारी शैक्षणिक कैलेंडर में तिथि वार परीक्षाएं और अंक अपलोड करने की तारीख का भी उल्लेख करते हुए हर चीज की एक समय सारणी बना दी गई है। बोर्ड द्वारा जारी कैलेंडर के अनुसार देखा जाए तो प्री बोर्ड परीक्षा फरवरी और अंतिम बोर्ड परीक्षा मार्च के पहले व दूसरे सप्ताह में आयोजित की जाएंगी।

इस शैक्षणिक कैलेंडर की खास बात यह है कि कोविड-19 के पालन में भी स्कूलों को किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होगी।

आपको बता दें कि शिक्षा विभाग के शैक्षणिक कैलेंडर के अनुसार विभिन्न कक्षाओं का ऑनलाइन शिक्षण कार्य 20 मई 2021 से ही शुरू हो चुका है। साथ ही छात्रों की प्रगति जानने के लिए सरकार के प्लान के अनुसार तैयारियां की जा रही हैं।

छात्र-छात्राओं की शैक्षणिक प्रगति का मूल्यांकन करने के लिए कक्षाओं में ऑनलाइन व ऑफलाइन माध्यम से बहुविकल्पीय प्रश्नों पर आधारित मासिक परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। इसके बाद प्राप्तांकों को माध्यमिक शिक्षा परिषद की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया जाएगा।

माध्यमिक शिक्षा परिषद (फोटो- सोशल मीडिया)

इसकी टाइम लाइन बना दी गयी है। यह कार्य प्रत्येक माह के अंतिम सप्ताह तक करने को कहा गया है। इसी तरह देखा जाय तो प्रथम आंतरिक मूल्यांकन अगस्त के अंतिम सप्ताह में और द्वितीय और तृतीय आंतरिक मूल्यांकन क्रमश: अक्तूबर और जनवरी में किया जाएगा।

त्रैमासिक परीक्षा का आयोजन

बोर्ड के कैलेंडर में त्रैमासिक परीक्षा का आयोजन सितंबर के तीसरे व चौथे सप्ताह में कराने का प्लान बनाया गया है। इसके बाद इन परीक्षाओं के प्राप्तांकों को यूपी बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड करने का काम अक्तूबर के दूसरे सप्ताह तक करना होगा।

इसके बाद अर्द्धवार्षिक परीक्षा दिसंबर के दूसरे व तीसरे सप्ताह पूरी कराने की योजना है। अर्द्धवार्षिक परीक्षाओं के प्राप्तांकों को यूपी बोर्ड की वेबसाइट पर जनवरी के पहले सप्ताह में अपलोड करना अनिवार्य होगा। साथ ही कक्षा 10 व 12 के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन शिक्षण कार्य पूर्ण करने की तिथि 15 जनवरी, कक्षा नौ व 11 के लिए 31 जनवरी तय की गई है।

इसके अलावा विज्ञान, मानविकी, कृषि व व्यावसायिक वर्ग की कक्षा 11 व 12वीं की प्रयोगात्मक परीक्षाओं के आयोजन की भी अलग अलग तारीखें जारी करके हर चीज समय से करने की पहल शुरू की गयी है।

प्री बोर्ड व बोर्ड परीक्षा का प्लान

सरकार ने प्रदेश में प्री बोर्ड परीक्षाओं को फरवरी के पहले सप्ताह में कराने के बाद उसके प्राप्तांक को फरवरी के चौथे सप्ताह तक अपडेट करने को कहा है। कक्षा 10 व 12वीं की बोर्ड परीक्षा का आयोजन मार्च के पहले व दूसरे सप्ताह में होगा और फिर जल्द से जल्द परिणाम तैयार किया जाएगा।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story