×

UP Board Admission 2022: यूपी बोर्ड ने आधार नंबर की अनिवार्यता किया समाप्त, अब बिना आधार के कर सकेंगे रजिस्ट्रेशन

UP Board Admission 2022: बता दें कि आधार के कारण पंजीकरण कम होने और स्कूलों के दबाव के कारण बोर्ड ने चुपके से वेबसाइट में संशोधन कर दिया। अगस्त के पहले सप्ताह में वेबसाइट पर पंजीकरण के लिए आधार अनिवार्य होने से कक्षा 9वीं से 12वीं तक के हजारों बच्चों के सामने पढ़ाई छूटने का खतरा पैदा हो गया था।

Durgesh Sharma
Written By Durgesh Sharma
Published on: 20 Aug 2022 11:03 AM GMT
up board admission 2022 has abolished the requirement of aadhar
X

UP Board Admission 2022 (Social Media)

UP Board Admission 2022: यूपी बोर्ड ने कक्षा 9वीं से 12वीं तक के छात्र-छात्राओं के ऑनलाइन पंजीकरण में आधार की अनिवार्यता समाप्त कर दी है। बता दें कि आधार के कारण पंजीकरण कम होने और स्कूलों के दबाव के कारण बोर्ड ने चुपके से वेबसाइट में संशोधन कर दिया। अगस्त के पहले सप्ताह में वेबसाइट पर पंजीकरण के लिए आधार अनिवार्य होने से कक्षा 9वीं से 12वीं तक के हजारों बच्चों के सामने पढ़ाई छूटने का खतरा पैदा हो गया था। बोर्ड से संबद्ध 27735 स्कूलों में से 2332 राजकीय, 4528 सहायता प्राप्त और 20875 वित्तविहीन स्कूल हैं। जबकि अधिकतर वित्तविहीन स्कूल ग्रामीण क्षेत्रों में हैं, जहां जागरूकता के अभाव में अभी भी बच्चों के पास आधार नहीं है। बोर्ड के अधिकारियों ने वेबसाइट में परिवर्तन किए हैं, जिसमें कुछ समय पहले आधार वाले कॉलम में स्टार बना हुआ था और जब तक कैंडिडेट्स इस कॉलम को नहीं भरते तब तक उनका रजिस्ट्रेशन नहीं होता था।

बोर्ड ने बिना सूचना के आधार नंबर को किया अनिवार्य

दरअसल बोर्ड ने अब आधार नंबर की अनिवार्यता समाप्त कर दी है। इसलिए कैंडिडेट्स अब बिना आधार नंबर के भी सफलतापूर्वक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। जानकारी के अनुसार यूपी बोर्ड ने बिना किसी सूचना के आधार नंबर को अनिवार्य कर दिया। जिससे हजारों की संख्या में ऐसे छात्र प्रभावित हो रहे थे, जिनके पास आधार नहीं है। इसी कारण बोर्ड ने ऑनलाइन पंजीकरण में आधार की अनिवार्यता को समाप्त कर दी।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story