×

UP Board 2022 : यूपी बोर्ड के स्टूडेंट्स के लिए जरूरी सूचना, ध्यान दें वरना नहीं जारी होगा एडमिट कार्ड

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा विभाग द्वारा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा से जुड़ी बड़ी और महत्वपूर्ण खबर सामने आ रही है। यूपी बोर्ड ने एप्लीकेशन फॉर्म में ऑनलाइन फोटो अपलोड करने के लिए छात्रों को 28 फरवरी तक का समय दिया है।

Network
Newstrack NetworkPublished By aman
Published on: 22 Feb 2022 6:21 AM GMT (Updated on: 22 Feb 2022 6:34 AM GMT)
मुरादाबाद की 120 छात्राएं 12 वीं के परिणाम में हुए फेल
X

120 छात्राएं 12 वीं के परिणाम में हुए फेल (कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)

UP Board 2022 : उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा विभाग द्वारा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा से जुड़ी बड़ी और महत्वपूर्ण खबर सामने आ रही है। यूपी बोर्ड ने एप्लीकेशन फॉर्म (Application Form) में ऑनलाइन फोटो अपलोड (Online Photo Upload) करने के लिए छात्रों को 28 फरवरी 2022 तक का समय दिया है। यहां स्टूडेंट्स विशेष तौर पर ध्यान दें कि अगर, आगामी 28 फरवरी तक छात्र का फोटो अपलोड नहीं किया जाएगा तो वैसे छात्रों का एडमिट कार्ड जारी नहीं होगा।

बता दें, कि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा विभाग की तरफ से, 10वीं, 12 के छात्रों तथा मान्यता प्राप्त स्कूलों के संचालकों के लिए जारी नया नोटिफिकेशन काफी महत्वपूर्ण है। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा विभाग ने मान्यता प्राप्त सभी विद्यालयों के संचालकों को 10वीं और 12वीं के छात्रों की फोटो बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड करने के लिए 28 फरवरी 2022 तक का समय दिया है। इस नोटिफिकेशन के साथ बोर्ड ने कहा है, कि यदि तय समयसीमा के भीतर (यानी 28 फरवरी तक) 10वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स की फोटो अपलोड नहीं की जाती है तो बोर्ड परीक्षा 2022 के लिए ऐसे छात्रों के एडमिट कार्ड जारी नहीं हो पाएंगे। साथ ही, दिव्यांग छात्रों के प्रमाण पत्र भी 28 फरवरी तक वेबसाइट पर अपलोड करने के निर्देश दिए गए हैं।

..ताकि नकल पर हो नकेल

यूपी बोर्ड (up board) ने वेबसाइट पर फोटो इसलिए अपलोड करने के निर्देश दिए हैं, ताकि स्टूडेंट्स के फोटो युक्त एडमिट कार्ड जारी किए जा सकें। दरअसल, परीक्षा के दौरान नक़ल करने वाले छात्रों को रोकने और शत-प्रतिशत कदाचारमुक्त परीक्षा के लिए फोटो युक्त एडमिट कार्ड जारी किया जाता है। छात्रों के फोटो अपलोड करने की व्यवस्था विद्यालय स्तर से होगा।

क्यों अपलोड करना है दिव्यांगता प्रमाण पत्र?

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा विभाग ने नोटिफिकेशन में स्कूलों से दिव्यांग छात्रों के दिव्यांगता प्रमाण पत्र को भी वेबसाइट पर अपलोड करने के निर्देश दिए हैं। माना जा रहा है कि इसके पीछे मकसद दिव्यांग छात्रों को बेहतर सुविधा के तहत सेल्फ सेंटर की सुविधा दी गई है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story