×

UP Board Exam: अंग्रेजी विषय का दोबारा पेपर, बलिया से हुआ था लीक

UP Board exam 2022: उत्‍तर प्रदेश माध्‍यमिक शिक्षा परिषद ने यूपी बोर्ड कक्षा 12वीं की अंग्रेजी विषय की परीक्षा 24 जिलों में पेपर लीक के चलते रद्द कर दी थीं। यह पेपर 30 मार्च दोपहर 2 बजे से होना था।

Prashant Dixit
Published on: 13 April 2022 4:55 AM GMT (Updated on: 13 April 2022 5:00 AM GMT)
UP Board exam
X

UP Board exam (image-social media)

UP Board exam 2022: उत्‍तर प्रदेश माध्‍यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) ने यूपी बोर्ड कक्षा 12वीं की अंग्रेजी विषय की परीक्षा 24 जिलों में पेपर लीक के चलते रद्द कर दी थीं। यह पेपर 30 मार्च दोपहर 2 बजे से होना था। यूपी पुलिस इस मामले में बलिया से 46 को गिरफ्तार कर इस कांड का खुलासा कर सुलझाने का दावा कर चुकी है।

अब यूपीएमएसपी दोबारा आज 13 अप्रैल को अंग्रेज़ी पेपर की परीक्षा का आयोजन करवा रही है। जिस का उन जिलों में फिर से आयोजन होना है, जहां की परीक्षा उत्तर प्रदेश सरकार ने रद्द करने का आदेश दिया था।

इन जिलों में दोबारा हो रही यूपी बोर्ड 12th अंग्रेज़ी विषय की परीक्षा

1 बागपत

2 आगरा

3 मैनपुरी

4 मथुरा

5 शाहजहांपुर

6 उन्नाव

7 सीतापुर

8 अलीगढ़

9 गाजियाबाद

10 ललितपुर

11 महोबा

12 जालौन

13 चित्रकूट

14 बागपत

15 बदायूं

16 अंबेडकरनगर

17 प्रतापगढ़

18 गोंडा

19 गोरखपुर

20 आजमगढ़

21 बलिया

22 वाराणसी

23 कानपुर देहात

24 एटा

अब तक कार्रवाई

उत्तर प्रदेश पुलिस ने पेपर लीक के मास्टरमाइंड की गिरफ्तारी के साथ अंग्रेजी पेपर लीक कांड को सुलझाने का दावा कर चुकी है। वहीं बलिया की पुलिस ने अपने एक बयान में बताया कि निजी इंटर कॉलेज के प्रबंधक निर्भय नारायण ने पेपर लीक कांड को अंजाम दिया था। अब तक इस मामले के पुलिस ने 46 लोगों को गिरफ्तार किया है। जिन में से तीन पत्रकार है, और साथ ही बलिया जिला विद्यालय निरीक्षक की भी गिरफ्तारी हुई हैं। पेपर लीक के बाद राज्य के मुख्यमंत्री ने दोषियों पर राष्ट्रीय सुरक्षा अधिनियम (रासुका) लगने के साथ कड़ी कार्रवाई के आदेश दिए थे।

ऐसे हुआ खुलसा

पुलिस के अनुसार पैकेट पर लगी स्कूल और विषय के नाम की पर्ची को बहुत ढंग से हटाया गया, और अंग्रेजी विषय का पेपर निकाला फोटो खींचकर वापस उसी पैकेट में रख दिया गया। दोबारा से स्कूल के नाम और विषय की पर्ची चिपका दी गई। जिसके बाद शुरुआती जांच में सारे पैकेट सही मिले थे। फिर दोबारा यूपी एसटीएफ की टीम ने जांच की तो परीक्षा केंद्रों पर गई तब अंग्रेजी विषय के पेपर का एक पैकेट खुला था, तब इस बात का खुलसा हो पाया पेपर लीक कैसे हुआ था।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story