×

UP Board Exam 2022: विधानसभा चुनाव के बाद होगी यूपी बोर्ड परीक्षाएं

UP Board Exam 2022: हर साल फरवरी मार्च में होने वाली यूपी बोर्ड परीक्षाएं विधानसभा चुनाव के बाद होगी

Network
Newstrack NetworkPublished By Chitra Singh
Published on: 23 Nov 2021 5:50 AM GMT (Updated on: 23 Nov 2021 5:50 AM GMT)
UP Board Exam 2022: विधानसभा चुनाव के बाद होगी यूपी बोर्ड परीक्षाएं
X

UP Board Exam 2022: उत्तर प्रदेश में फरवरी मार्च में होने वाले संभावित विधानसभा चुनाव (UP Election 2022) को लेकर चुनाव आयोग इन दिनों अपनी तैयारियों में जुटा हुआ है। साथ ही इस बात पर भी विचार चल रहा है कि हर साल फरवरी मार्च में होने वाली बोर्ड परिक्षाओं को चुनाव के पहले पूरा करा लिया जाए अथवा चुनाव प्रक्रिया के बाद इसे सम्पादित किया जाए। लेकिन अब इस बात की संभावना काफी प्रबल हो गयी है कि बोर्ड परीक्षाओं को विधानसभा चुनाव (Vidhan sabha Chunav) के बाद ही कराया जाएगा। जबकि प्रीबोर्ड परीक्षाएं जनवरी मे ही करा ली जाएगीं।

दरअसल विधानसभा चुनाव और बोर्ड परीक्षाओं के दौरान बड़े पुलिस तंत्र की आवश्यकता होती है। साथ ही अधिकतर स्कूलों में ही मतदान केन्द्र भी बनाए जाते हैं। इसलिए चुनाव आयोग राज्य सरकार के साथ समन्वय बनाकर इसके लिए रणनीति बनाने में जुट गया है। शासन ने इस पर अपनी सैद्वान्तिक सहमति भी दे दी है।

उधर राज्य के सभी जिलाधिकारियों और डीआईओएस को भेजे गए एक संदेश में कहा है कि 2022 यूपी बोर्ड परीक्षाओं के लिए परीक्षा केंद्र आवंटन नीति राज्य सरकार द्वारा जारी की गई है। परीक्षा केंद्र बनने वाले स्कूलों में भौतिक संसाधनों से संबंधित जानकारी 27 नवंबर तक संबंधित अधिकारियों द्वारा यूपी बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड कर दी जाएगी।

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (Board of High School and Intermediate Education Uttar Pradesh) 2022 की 10वीं-12वीं परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया 19 अक्टूबर को खत्म हो चुकी है। बोर्ड की तरफ से जारी आंकड़ों के मुताबिक इस बार यानि कि 2022 में हाई स्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा में 51.12 लाख छात्र शामिल होंगे। इनमें हाई स्कूल के लिए 27.70 लाख छात्र-छात्राओं ने पंजीकरण (up board exam registration) कराया है।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story