×

UP Board Exam 2022: इस तारीख से हो सकती हैं यूपी बोर्ड 10वीं-12वीं की परीक्षाएं, जल्द होगा एलान

उत्तर प्रदेश में आगामी महीने में विधानसभा चुनाव होने हैं। इस बीच उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद या यूपी बोर्ड द्वारा विधानसभा के मतगणना के बाद बोर्ड परीक्षाएं आयोजित करने की संभावना है।

Network

Newstrack NetworkPublished By aman

Published on 11 Jan 2022 8:49 AM GMT

Up board promote students exam
X

10-12वीं के प्रमोट छात्र दे सकेंगे लिखित परीक्षा (social media)

  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

UP Board Exam 2022: देश में एक तरफ कोरोना की तीसरी लहर चरम पर है। दूसरी तरफ, उत्तर प्रदेश में आगामी महीने में विधानसभा चुनाव होने हैं। इस बीच उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (Uttar Pradesh Board of Secondary Education) या यूपी बोर्ड द्वारा विधानसभा के मतगणना के बाद बोर्ड परीक्षाएं आयोजित करने की संभावना है। इस बारे में प्रदेश के उपमुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने पहले ही कहा था, कि राज्य में होने वाले विधानसभा चुनाव के समाप्त होते है यूपी बोर्ड परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी।

गौरतलब है, कि भारतीय निर्वाचन आयोग (Election Commission of India) ने हाल ही में उत्तर प्रदेश सहित पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान किया था। साथ ही, मतदान और मतगणना की तारीखों की भी घोषणा कर दी है। चुनाव आयोग के कार्यक्रम के अनुसार, उत्तर प्रदेश में मतगणना 10 मार्च 2022 को होगी।

20 मार्च से हो सकती है बोर्ड परीक्षा !

बता दें, चुनाव आयोग ने उत्तर प्रदेश में 10 फरवरी से 7 मार्च, 2022 तक सात चरणों में चुनाव कराने की घोषणा की है। उम्मीद जताई जा रही है ,कि 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं 20 मार्च 2022 से शुरू हो सकती हैं। हालांकि, परीक्षा की तारीखों की अभी आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। लेकिन सूत्रों के हवाले से आ रही जानकारी के अनुसार, इस बात पर सैद्धांतिक सहमति बनी है कि विधानसभा चुनाव के बाद 10वीं और 12वीं की परीक्षा कराई जाए।

कोरोना के बढ़ते मामलों पर प्रशासन की नजर

हालांकि, इस दौरान कोरोना के बढ़ते मामलों पर भी प्रशासन की लगातार नजर बनी हुई है। संभव है, कि यूपी माध्यमिक शिक्षा परिषद जल्द ही बोर्ड परीक्षाओं का शेड्यूल जारी कर सकता है। विषयवार परीक्षा की डेट शीट यूपी बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी की जाएगी। इसलिए छात्रों को चाहिए कि वे बोर्ड की वेबसाइट पर लगातार नजर बनाए रखें। बता दें, कि यूपी माध्यमिक शिक्षा परिषद देश में परीक्षा कराने वाला सबसे बड़ा किसी राज्य का बोर्ड है। इस बार करीब 55 लाख परीक्षार्थियों के परीक्षा में शामिल होने की उम्मीद है।

16 जनवरी तक बंद हैं सभी स्कूल

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने 30 दिसंबर 2021 से 15 जनवरी 2022 तक कक्षा आठवीं और उसके नीचे के छात्रों के लिए शीतकालीन अवकाश की घोषणा की थी। लेकिन इसी दौरान राज्य में कोरोना संक्रमण के मामलों में वृद्धि के बाद, कक्षा 10वीं और उसके नीचे की कक्षाओं के छात्रों के लिए स्कूलों को 16 जनवरी, 2022 तक बंद करने का आदेश दिया गया था। यूपी बोर्ड परीक्षा, 20 मार्च 2022 से होने का अनुमान जताया जा रहा है।

aman

aman

Next Story