×

UP Board Exam Result Date Update: रोल नंबर जानकर कर लें बोर्ड रिजल्ट्स देखनें की तैयारी, यह है सरकार का प्लान

UP Board Exam Result Date Update: यूपी बोर्ड इस हफ्ते के आखिर में 17 जुलाई तक रिजल्ट जारी कर सकता था।

Vijay Kumar Tiwari
Written By Vijay Kumar TiwariPublished By Vidushi Mishra
Published on: 16 July 2021 6:09 AM GMT (Updated on: 16 July 2021 6:12 AM GMT)
10th-12th result announced soon
X

कांसेप्ट इमेज ( फोटो- सोशल मीडिया)

UP Board Exam Result Date Update: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद जल्द ही 10वीं और 12वीं कक्षाओं का रिजल्ट जारी करने की तैयारी पूरी कर ली गयी है। देशभर में कोरोना वायरस की वजह से परीक्षाओं के रद्द होने के बाद बोर्ड अपने बनाए गए फॉर्मूले के आधार पर रिजल्ट तैयार कर रहा है।

ऐसी संभावना जतायी जा रही है कि यूपी बोर्ड इस हफ्ते के आखिर में 17 जुलाई तक रिजल्ट जारी कर सकता था। लेकिन अब मिल रही जानकारी के अनुसार इसमें थोड़ी सी और देरी हो सकती है।

रिजल्ट जारी होने की तारीख

शिक्षा विभाग के सूत्रों व मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो कि बोर्ड ने लगभग पूरी तैयारी कर ली है। पर कुछ विभागीय कारणों के साथ साथ तकनीक कारणों से देरी होने की बात कही जा रही है। ऐसे में रिजल्ट जारी होने की तारीख एक या करीब दो हफ्ते तक आगे बढ़ाने का प्रस्ताव दिया जा सकता है।

प्रदेश के शिक्षा मंत्री और डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा, सचिव दिव्यकांत शुक्ल और अन्य अफसरों की एक अहम बैठक होने वाली है। इसी बैठक में ही परीक्षाफल की तारीखों के बारे में फैसला लिया जा सकता है।

मीडिया में आ रही खबरों में यह भी बताया जा रहा है कि बोर्ड ने लगभग पूरी तैयारी कर ली है। कुछ तकनीक कारणों से देरी हो रही है। सरकार के फैसले के बाद रिजल्ट कभी भी जारी किया जा सकता है।

फोटो- सोशल मीडिया

हालांकि, एक ध्यान देने वाली बात यह भी है कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुसार, सभी बोर्ड्स को 31 जुलाई से पहले रिजल्ट जारी करने जरूरी है, ताकि अगली कक्षा में प्रवेश लेने के लिए छात्र-छात्राओं को किसी परेशानी का सामना न करना पड़े।

मेरिट लिस्ट के बगैर जारी होगा रिजल्ट

अबकी बार फाइनल व बोर्ड की परीक्षा रद्द होने की वजह से सीएम योगी आदित्यनाथ ने मेरिट लिस्ट ना जारी करने का फरमान जारी किया है। उन्होंने कहा था कि जो छात्र-छात्राएं नंबर्स से संतुष्ट नहीं होंगे, उन्हें परीक्षा देने का मौका दिया जा सकता है। वहीं, अगर रिजल्ट की बात करें, तो अभी फिलहाल रोल नंबर हासिल करने के लिए लिंक एक्टिव कर दिया गया है।

पहले जान लें अपना रोल नंबर

आपको बता दें कि इस बार परीक्षा ना होने की वजह से बच्चों को रोल नंबर नहीं मिला पाया था। इसलिए छात्र-छात्राओं को वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाकर अपना रोल नंबर जानने का मौका दिया गया है। इसी रोल नंबर से वह अपना रिजल्ट्स जान पाएंगे।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story