×

UP बोर्ड 10वीं व 12वीं के परीक्षा फार्म भरें 20 अगस्त तक, टाइम टेबल जारी

नए शैक्षिक सत्र के साथ ही यूपी बोर्ड ने 10वीं और 12वीं परीक्षा 2018 की तैयारियां शुरू कर दी हैं। बोर्ड प्रशासन ने परीक्षा फार्म और फीस आदि जमा करने की टाइम टेबल जारी कर दी है। 

priyankajoshi
Published on: 15 July 2017 3:27 PM GMT
UP बोर्ड 10वीं व 12वीं के परीक्षा फार्म भरें 20 अगस्त तक, टाइम टेबल जारी
X

इलाहाबाद : नए शैक्षिक सत्र के साथ ही यूपी बोर्ड ने 10वीं और 12वीं परीक्षा 2018 की तैयारियां शुरू कर दी हैं। बोर्ड प्रशासन ने परीक्षा फार्म और फीस आदि जमा करने की टाइम टेबल जारी कर दी है।

हाईस्कूल और 12वीं परीक्षा फार्म 20 अगस्त तक भरे जाएंगे हैं। इसके बाद भरे गए फार्मों पर विलंब शुल्क 100 रुपए प्रति फार्म अलग से देना पड़ेगा।

प्रवेश प्रक्रिया

-यूपी के माध्यमिक स्कूलों में इस समय प्रवेश प्रक्रिया तेजी से चल रही है।

-यूपी बोर्ड ने इस बार तय माह से एक महीने पहले ही टाइम टेबल जारी कर दी है, ताकि परीक्षा तैयारियों में देरी न हो।

-सचिव नीना श्रीवास्तव ने बताया कि कॉलेजों के प्रिंसीपल 10वीं औक12वीं के छात्र-छात्राओं से 20 अगस्त तक परीक्षा शुल्क ले सकेंगे।

-इसी समय तक परीक्षा फार्म भराने की अंतिम तारीख भी तय हुई है।

-प्रिंसीपल 25 अगस्त तक एक मुश्त चालान से कोषागार में परीक्षा शुल्क जमा कराएंगे।

आगे की स्लाइड्स में पढ़ें पूरी खबर...

अंतिम तिथि 6 सितंबर

परीक्षा शुल्क की सूचना और छात्र-छात्राओं का शैक्षिक विवरण बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड करने की अंतिम तारीख 6 सितंबर तय की गई है। 20 अगस्त के बाद से लेकर 15 सितंबर तक 100 रुपए प्रति छात्र विलंब के साथ परीक्षा शुल्क कोषागार में जमा कराया जा सकता है। देर से परीक्षा शुल्क जमा करने वाले छात्र-छात्राओं का विवरण वेबसाइट पर 20 सितंबर की रात 12 बजे तक अपलोड किया जाएगा।

10 अक्टूबर तक संशोधन

सचिव ने बताया कि 21 से 30 सितंबर तक प्रिंसीपल ऑनलाइन अपलोड किए गए छात्र-छात्राओं के विवरण की चेक लिस्ट प्राप्त करके उनके नाम, पिता का नाम, जन्मतिथि, विषय व फोटो की जांच करके उसे संशोधित कर सकेंगे। संशोधन के लिए एक से 10 अक्टूबर तक का समय दिया गया है, लेकिन नए परीक्षा फार्म अपलोड नहीं किए जा सकेंगे।

सभी जिला स्कूलों निरीक्षकों को भेजी सूचना

सचिव ने बताया कि यूपी बोर्ड की वेबसाइट इस कार्य के लिए 15 जुलाई से शुरू की जा रही है, जो अंतिम तारीख तक क्रियाशील रहेगी। इसी दौरान संस्थागत के साथ ही व्यक्तिगत परीक्षार्थियों की प्रक्रिया भी प्रिंसीपल पूरी कराएंगे। इसके लिए अग्रसारण केंद्र तय किए जा चुके हैं, जहां फीस जमा होगा और परीक्षा फार्म भरवाए जाएंगे। यह सूचना सभी जिला स्कूल निरीक्षकों को बोर्ड की ओर से भेजी जा रही है।

priyankajoshi

priyankajoshi

इन्होंने पत्रकारीय जीवन की शुरुआत नई दिल्ली में एनडीटीवी से की। इसके अलावा हिंदुस्तान लखनऊ में भी इटर्नशिप किया। वर्तमान में वेब पोर्टल न्यूज़ ट्रैक में दो साल से उप संपादक के पद पर कार्यरत है।

Next Story