×

UP बोर्ड: अब 9वीं और 11वीं के रजिस्ट्रेशन में 'आधार' जरूरी, फर्जीवाड़े पर लगेगी लगाम

aman
By aman
Published on: 23 May 2017 8:59 AM GMT
UP बोर्ड: अब 9वीं और 11वीं के रजिस्ट्रेशन में आधार जरूरी, फर्जीवाड़े पर लगेगी लगाम
X
मिली मोहलत: अब सरकारी योजनाओं के लिए 1 अक्टूबर से जरूरी होगा आधार कार्ड

लखनऊ: यूपी बोर्ड की 9वीं से 12वीं तक की परीक्षाओं में शामिल होने के लिए अब छात्र के पास आधार कार्ड होना आवश्यक होगा। माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से बोर्ड में रजिस्ट्रेशन के लिए आधार कार्ड नंबर अनिवार्य कर दिया गया है।

अब, बिना आधार छात्र का रजिस्ट्रेशन ही नहीं हो सकेगा। पहले यह अनिवार्यता 10वीं और 12वीं में लागू की गई थी। अब इसे 9वीं और 11वीं के रजिस्ट्रेशन में भी लागू कर दिया गया है। परीक्षा में पारदर्शिता लाने के लिए यह कदम उठाया गया है।

स्कूलों को निर्देश जारी

इस संबंध में जिला विद्यालय निरीक्षक मुकेश कुमार सिंह की ओर से सोमवार को स्कूलों को निर्देश जारी दिया गया है। इसमें सभी ऐडेड, राजकीय और वित्तविहीन स्कूलों के प्रिंसिपलों को निर्देश दिया गया है कि इस बार से बोर्ड के फॉर्म में आधार कार्ड और स्कूल के यूडायस कोड के कॉलम को शामिल किया गया है। डीआईओएस ने बताया, कि फॉर्म ऑनलाइन भरा जाएगा ऐसे में प्रिंसिपलों को अभी से अपने छात्रों का आधार कार्ड नंबर सुनिश्चित कराना होगा।

फर्जीवाडे पर लगेगी लगाम

यूपी बोर्ड में हाल के सालों में कई तरह का फर्जीवाड़ा सामने आया है। फॉर्म में किसी अन्य अभ्यर्थी की फोटो चिपकाकर परीक्षा में बैठाने जैसे खेल भी खूब होते रहे हैं। इस कदम के बाद अब आधार कार्ड से अभ्यर्थी की फोटो मैच हो सकेगी और ऑनलाइन वैरिफिकेशन करना भी संभव हो सकेगा। वहीं, कई अभ्यर्थी दो जगह से रजिस्ट्रेशन करवाते हैं। एक जिस स्कूल में वह पढ़ते हैं, दूसरा जहां से जुगाड़ होता है। आधार कार्ड के माध्यम से पहले चरण पर ही धोखाधड़ी का यह खेल सामने आ जाएगा। ऐसे में छात्र दो जगह से रजिस्ट्रेशन ही नहीं कर सकेंगे।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story