×

UP Board Result 2021: जल्द जारी हो सकते हैं 10वीं और 12वीं रिजल्ट,जानें बोर्ड परिणाम घोषित करने में क्यों कर रहा देरी

UP Board Result 2021: यूपी बोर्ड के हाईस्कूल और इंटरमीडिएट रिजल्ट 2021 (10वीं और 12वीं) का स्टूडेंट्स को इंतजार है।

Krantiveer
Report KrantiveerPublished By Divyanshu Rao
Published on: 28 July 2021 6:36 AM GMT (Updated on: 11 Aug 2021 7:04 AM GMT)
UP Board Result 2021
X

यूपी बोर्ड का प्रतीक चिन्ह और छात्रों की तस्वीर (डिजाइन फोटो: सोशल मीडिया)

UP Board Result 2021: यूपी बोर्ड के हाईस्कूल और इंटरमीडिएट रिजल्ट 2021 (10वीं और 12वीं) का स्टूडेंट्स को इंतजार है। उम्मीद है यूपी बोर्ड के रिजल्ट जल्द ही जारी किए जा सकते हैं। लेकिन यह जानना जरूरी है कि आखिर यूपी बोर्ड को रिजल्ट जारी करने में इतना समय क्यों लग रहा है।

पढ़ाई करते छात्रों की प्रतीकात्मक फोटो (फोटो:सोशल मीडिया)


दरअसल, यूपी बोर्ड के अधिनियम में बिना परीक्षा के रिजल्ट जारी करने का कोई प्रावधान नहीं है। ऐसे में सबसे पहले यूपी बोर्ड को बकायदा शासनादेश जारी कराने की प्रक्रिया करनी होगी। उसके बाद ही रिजल्ट जारी किया जा सकता है। बता दें कि इस साल उत्तर प्रदेश सरकार ने कक्षा 10 वीं और 12 वीं की बोर्ड परीक्षा लिए बिना बच्चों को पास करने का निर्णय लिया।

100 सालों के इतिहास में पहली बार बिना परीक्षा के परिणाम घोषित होंगे

लेकिन सरकार ने उसके लिए कोई अलग से आदेश जारी नहीं किया है। इसके अलावा गौर करने वाली बात यह है कि यूपी बोर्ड के 100 साल के इतिहास में ऐसा पहली बार हो रहा है कि बिना परीक्षा लिए रिजल्ट घोषित होने जा रहा है। ऐसे में बोर्ड अफसरों को डर सता रहा है कि कहीं रिजल्ट जारी होने के बाद कोई विवाद हाईकोर्ट न पहुंच जाए। ऐसे में अगर कोर्ट ये पूछता है कि किस आधार या शासनादेश पर रिजल्ट तैयार किया गया तो क्या जवाब देंगे।

बोर्ड के छोटे से बड़े काम शासनादेश से होते हैं

गौरतलब है कि शासन स्तर पर हर साल 10वीं-12वीं की परीक्षा के लिए केंद्र निर्धारण से लेकर हर छोटे-बड़े काम के लिए बकायदा शासनादेश जारी होते हैं। उसके बाद ही संबंधित कार्य किया जाता था। लेकिन इस बार ऐसा नहीं होने से रिजल्ट जारी होने में देरी हो रही है।

आपको बता दें कि प्रदेश में कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने 29 मई को हाईस्कूल की परीक्षा निरस्त करने का निर्णय और 3 जून को इंटरमीडिएट की परीक्षा रद्द करने का फैसला किया था। और वहीं उसके बाद 20 जून को शासन ने जारी किया परिणाम तैयार करने का फॉर्मूला।

Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story