×

UP D.EL.Ed Admission 2021: डीएलएड प्रवेश 2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन आज से, जानें पूरी डिटेल

उत्तर प्रदेश के सरकारी एवं निजी डीएलएड कॉलेजों में प्रवेश के लिए 20 जुलाई से ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो रही है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shashi kant gautam
Published on: 20 July 2021 2:31 AM GMT (Updated on: 20 July 2021 4:46 AM GMT)
Online application for DElEd Admission 2021 from today: Photo- Social Media
X

डीएलएड प्रवेश 2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन आज से: फोटो- सोशल मीडिया

UP D.L.Ed Admission 2021: उत्तर प्रदेश के सरकारी एवं निजी डीएलएड कॉलेजों में प्रवेश के लिए 20 जुलाई से ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो रही है। बता दें कि डीएलएड के 2021-22 सत्र में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन मंगलवार दोपहर बाद से शुरू होंगे। प्रदेश के 67 डायट में 10600 सीटों और 3103 निजी कॉलेजों में 2,31,600 सीटों पर प्रवेश के लिए ऑनलाइन पंजीकरण की आखिरी तारीख 10 अगस्त है। ऑनलाइन आवेदन शुल्क 11 अगस्त तक जमा होंगे।

बता दें कि सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी उत्तर प्रदेश की ओर से ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 10 अगस्त रखी गई है। इस प्रवेश प्रक्रिया में आवेदन के इच्छुक अभ्यर्थी वेबसाइट https://updled.gov.in/ पर जाकर आवेदन कर सकेंगे।

सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी की ओर से प्रदेश के जिला शिक्षा प्रशिक्षण संस्थानों (डायट), सीटीई वाराणसी एवं निजी डीएलएड प्रशिक्षण संस्थानों, जिन्हें एनसीटीई की ओर से मान्यता दिए जाने के बाद प्रदेश सरकार की ओर से संबद्घता दी गई है, में प्रवेश दिया जाएगा।

11 अगस्त तक ऑनलाइन शुल्क जमा कर सकेंगे

अभ्यर्थी 11 अगस्त तक ऑनलाइन शुल्क जमा कर सकेंगे। आवेदन प्रक्रिया पूरी करने के बाद पूर्ण आवेदन का प्रिंटआउट लेने की अंतिम तिथि 12 अगस्त रखी गई है। ऑनलाइन आवेदन के लिए शैक्षिक अर्हता, आयु, आवेदन शुल्क,चयन का मानक एवं अन्य शर्तों सहित सामान्य परिचालन संबंधित तकनीकी दिशा निर्देश वेबसाइट https://updled.gov.in/ पर उपलब्ध हैं।

संशोधन का मौका नहीं मिलेगा

ऑनलाइन आवेदन में अंकित प्रविष्टियों में संशोधन का अभ्यर्थियों को कोई मौका नहीं मिलेगा। डीएलएड प्रशिक्षण 2021 ऑनलाइन आवेदन के समय, पंजीकरण फार्म फाइनल सेव होने से पहले अपने ऑनलाइन प्रविष्टियों का मिलान, मूल अभिलेखों से अवश्य कर लें। अभ्यर्थियों को रजिस्ट्रेशन को फाइनल सेव करने से पहले घोषणा करनी होगी।

डीएलएड की प्रवेश प्रक्रिया

डीएलएड यानी कि डिप्लोमा इन एलीमेंटरी एजुकेशन (D.El.Ed.) यह 2 वर्षीय फुलटाइम डिप्लोमा कोर्स है जिसे 4 सेमेस्टर में विभाजित किया गया है। ऐसे उम्मीदवार जिन्होंने न्यूनतम 50% अंकों के साथ किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10 + 2 या किसी भी समकक्ष डिग्री में होनी चाहिए, वे आवेदन करने के पात्र हैं।


कोर्स के लिए प्रवेश प्रक्रिया में एक प्रवेश परीक्षा शामिल है, जिसके बाद व्यक्तिगत साक्षात्कार का दौर होता है। डीएलएड कोर्स एक कॉलेज से दूसरे कॉलेज में भिन्न होता है। प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले सभी उम्मीदवारों को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता है। प्रवेश परीक्षा में उम्मीदवार के प्रदर्शन, व्यक्तिगत साक्षात्कार और प्राप्त अंकों के आधार पर, उसे कोर्स में प्रवेश दिया जाता है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story