×

एससी-एसटी 50, जनरल 45 साल तक दे सकेंगे UPPCS एग्जाम, 40 हजार उम्मीदवारों को मिलेगा लाभ

लोक सेवा आयोग की पीसीएस-प्री परीक्षा में सिविल सर्विसेज एप्टीट्यूड टेस्ट (CSAT) लागू किए जाने से प्रभावित जनरल कैटेगरी के प्रतियोगी कैंडिडेट्स 45 साल और ओबीसी, एससी-एसटी के प्रतियोगी अब 50 साल की आयु तक पीसीएस प्री परीक्षा दे सकेंगे। सभी श्रेणी के सरकारी कर्मचारियों और शिक्षकों को भी 50 साल तक पीसीएस प्री परीक्षा में शामिल होने का मौका मिल सकेगा।

priyankajoshi
Published on: 12 April 2017 8:57 AM GMT
एससी-एसटी 50, जनरल 45 साल तक दे सकेंगे UPPCS एग्जाम, 40 हजार उम्मीदवारों को मिलेगा लाभ
X

लखनऊ : यूपी लोक सेवा आयोग की पीसीएस-प्री परीक्षा में सिविल सर्विसेज एप्टीट्यूड टेस्ट (CSAT) लागू किए जाने से प्रभावित जनरल कैटेगरी के प्रतियोगी कैंडिडेट्स 45 साल और ओबीसी, एससी-एसटी को अब 50 साल की आयु तक पीसीएस प्री परीक्षा दे सकेंगे। सभी श्रेणी के सरकारी कर्मचारियों और शिक्षकों को भी 50 साल तक पीसीएस प्री परीक्षा में शामिल होने का मौका मिल सकेगा। इन्हें अधिकतम उम्र सीमा में छूट देते हुए साल 2017 और 2018 की परीक्षा में शामिल करने के लिए दो और मौके देने का फैसला लिया है।

बैठक के फैसले की जानकारी देते हुए कैबिनेट मंत्री और सरकार के प्रवक्ता सिद्धार्थनाथ सिंह ने कहा कि प्रतियोगी छात्रों के लिए सिविल सर्विसेज परीक्षा साल 2011 के पहले पत्र-एक और पत्र-दो की व्यवस्था थी। बाद में सीसैट की व्यवस्था लागू की गई। पीसीएस में भी इसे लागू कर दिया गया, जिससे साल 2013 के प्रतियोगी छात्रों को काफी दिक्कतें हुईं। उन्होंने कहा कि इससे 40 हजार कैंडिडेट्स को लाभ होगा।

आगे की स्लाइड्स में जानें एससी/एसटी, ओबीसी और जनरल को कितने मौके मिले...

मिलेंगे 2 अतिरिक्त मौके

-यूपी कैबिनेट की बैठक में तय हुआ है कि पीसीएस 2013 की परीक्षा में जिन प्रतियोगियों ने अधिकतम आयु सीमा पूरी कर ली है उन्हें दो अतिरिक्त अवसर दिए जाएंगे।

-पीसीएस में सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों की आयु सीमा 40 साल है। जिन प्रतियोगियों ने 2013 में 40 साल पूरे कर लिये थे, वे आज 44 साल के हो चुके हैं। दो मौके मिलने पर अब वे 45 वर्ष तक पीसीएस की परीक्षा दे सकेंगे।

इन श्रेणियों को मिली छूट

-ओबीसी, एससी और एसटी उम्मीदवारों की अधिकतम आयु सीमा 45 साल है।

-इस श्रेणी के जो कैंडिडेट्स 2013 में ओवरएज हो चुके हैं उनकी आयु वर्तमान में 49 साल है।

-स्पष्ट है कि दो मौके मिलने पर अब वे 50 साल तक पीसीएस की परीक्षा दे सकेंगे।

-सरकारी कर्मचारियों, शिक्षकों को आयु सीमा में 5 साल की छूट मिलती है।

-ऐसे में सभी श्रेणी के सरकारी सेवक भी अब 50 वर्ष तक पीसीएस दे सकेंगे।

विकलांग को भी मिली इजाजत

-विकलांग कैंडिडेट्स को 15 साल की छूट के साथ 55 वर्ष तक आवेदन कर सकते है।

-जो विकलांग उम्मीदवार 2013 में 55 साल की उम्र पूरी कर चुके हैं वे अब 59वें साल में पीसीएस के लिए आवेदन कर सकेंगे।

-अफसरों का कहना है कि इस संबंध में स्थिति शासनादेश जारी होने के बाद ही स्पष्ट हो सकेगी।

priyankajoshi

priyankajoshi

इन्होंने पत्रकारीय जीवन की शुरुआत नई दिल्ली में एनडीटीवी से की। इसके अलावा हिंदुस्तान लखनऊ में भी इटर्नशिप किया। वर्तमान में वेब पोर्टल न्यूज़ ट्रैक में दो साल से उप संपादक के पद पर कार्यरत है।

Next Story