UP में निकलीं भर्तियां: SI समेत कई पदों पर बंपर वैकेंसी, यहां है पूरी जानकारी

आवेदन की आखिरी तारीख 30 अप्रैल, 2021 हैकुल 9,534 पदों में से 3,613 पद अनारक्षित हैं, 902 पद ईडब्ल्यूएस के लिए, 2437 पद ओबीसी, 1895 एससी, 180 एसटी श्रेणियों के लिए आरक्षित हैं।  सिविल पुलिस - 9027 पद, प्लाटून कमांडर पीएसी - 484 पद,  अग्निशमन अधिकारी के 23 पद हैं।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 15 March 2021 1:11 PM GMT
UP में निकलीं भर्तियां: SI समेत कई पदों पर बंपर वैकेंसी, यहां है पूरी जानकारी
X
यूपी पुलिस में दारोगा की बंपर भर्तियां, यहां देखें डिटेल

लखनऊ : उत्तर प्रदेश पुलिस में दारोगा (एसआई) के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिए गए हैं। जारी नोटिफिकेशन के अनुसार दारोगा के कुल 9534 पदों पर भर्तियां की जाएगी। इच्छुक अभ्यर्थी अधिकारिक वेबसाइट uppbpb.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन की आखिरी तारीख

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती और प्रोन्नति बोर्ड (UPPRPB या UPPBPB) SI/PC और अन्य पदों पर भर्तियां करने जा रहा है। ( UPPRPB )ने पहले ही इसके लिए अधिसूचना जारी यूपी पुलिस भर्ती 2021 में 9,534 भर्तियां की जाएंगी। इच्छुक उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं, जो कि 1 अप्रैल से शुरू हो रहा है।आवेदन की आखिरी तारीख 30 अप्रैल, 2021 है ।

कुल 9,534 पदों में से 3,613 पद अनारक्षित हैं, 902 पद ईडब्ल्यूएस के लिए, 2437 पद ओबीसी, 1895 एससी, 180 एसटी श्रेणियों के लिए आरक्षित हैं। सिविल पुलिस - 9027 पद, प्लाटून कमांडर पीएसी - 484 पद, अग्निशमन अधिकारी के 23 पद हैं।

यह पढ़ें....बस हादसे में चीख-पुकार: टायर फटने से मचा मौत का तांडव, कांप उठा छत्तीसगढ़

शैक्षाणिक योग्यता

सिविल पुलिस और प्लाटून कमांडर (पीएसी) में एसआई पद के लिए उम्मीदवार का किसी भी विषय में स्नातक होना अनिवार्य है। अग्निशमन द्वितीय अधिकारी पद के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी का किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से विज्ञान में स्नातक होना अनिवार्य है। वहीं नागरिक पुलिस और प्लाटून कमांडर पीएसी में एसआई पद के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी को किसी भी विषय से स्नातक पास होना चाहिए।

आयु सीमा

उम्मीदवारों की आयु 21 से 28 वर्ष के बीच होनी चाहिए। उत्तर प्रदेश के अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों को नियमानुसार आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

यूपी पुलिस एसआई भर्ती 2021शारीरिक परीक्षण मानक योग्यता (लंबाई), सामान्य, ओबीसी और एससी वर्ग की महिला उम्मीदवारों के लिए, न्यूनतम लंबाई 152 सेमी होनी चाहिए। एसटी वर्ग की महिला उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम लंबाई 147 सेमी होनी चाहिए। सभी महिला उम्मीदवारों के लिए कम से कम 40 किलोग्राम वजन होना अनिवार्य है।

यह पढ़ें....बंगाल: ममता बनर्जी के चुनाव लड़ने पर लग सकती है रोक, जानें पूरा मामला

प्रक्रिया

उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और शारीरिक दक्षता परीक्षा (PET) के आधार पर किया जाएगा। इन पदों पर अभ्यर्थियों का चयन ऑनलाइन लिखित परीक्षा और शारीरिक दक्षता परीक्षा के आधार पर होगा। लिखित परीक्षा 400 नंबरों की होगी और परीक्षा का समय 2 घंटे का होगा। परीक्षा में बहुविकल्पीय प्रश्न पूछें जाएंगे।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story