TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

UP RTE ADMISSION ACT: यूपी में RTE के तहत बढ़ेंगे 657 नए स्कूल, अगले सत्र से शुरू होगी प्रक्रिया

UP RTE SCHOOL ADMISSION ACT: 657 स्कूल up में RTE के तहत बढ़ाये जा सकते हैं, इससे एडमिशन संबंधी समस्या भी दूर होगी

Garima Shukla
Written By Garima Shukla
Published on: 30 Sep 2024 6:38 AM GMT (Updated on: 30 Sep 2024 7:17 AM GMT)
UP RTE ADMISSION ACT: यूपी में RTE के तहत बढ़ेंगे 657 नए स्कूल, अगले सत्र से शुरू होगी प्रक्रिया
X

UP RTE ADMISSION ACT FOR SCHOOl: यूपी जिले में RTE एक्ट के अंतर्गत अगले सत्र से 657 स्कूल और बढ़ा दिए जाएंगे। सभी स्कूलों का यूडायस में रजिस्ट्रेशन हो गया है। इन स्कूलों की बढ़ी हुई सीटें अगले सत्र से RTE योजना के अंतर्गत पोर्टल पर प्रकाशित हो जाएंगी। इन सभी स्कूलों के पंजीकरण के लिए सभी नए स्कूलों की सूची जारी कर दी गयी है। साथ ही अब नए नियम के तहत स्कूलों को उनके यहां की सीटें खुद ही भरकर आरटीई में पंजीकरण कराना होगा।

कुल कितनी पर होगी बढ़ोत्तरी

निर्देशानुसार जिले में वर्तमान समय में फिलहाल 1011 निजी स्कूलों में RTE के तहत प्रवेश कराए जाते हैं। यह दाखिले लगभग 9 हजार सीटों पर होते हैं। अगले सत्र से 657 स्कूलों के बढ़ने से माना जा रहा है कि लगभग 3 हजार सीटों की वृद्धि हो सकती है. बताया जा रहा है इसका सर्वाधिक लाभ पेरेंट्स को होगा। Rte के अंतर्गत स्कूल और सीटों की बढ़ोत्तरी से अभिभावकों के वार्ड में भी अधिक स्कूल योजना के अंतर्गत उपलब्ध होंगे । जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी सुरजीत कुमार सिंह के निर्देशानुसार यूडायस में मैपिंग के बाद सभी ऐसे स्कूल जहां पर प्री प्राइमरी क्लास संचालित होती है वहां पर RTE में पंजीकरण के लिए सूचना प्रेषित की गई है।

खत्म होगी प्रवेश संबंधी दिक्क़ते

स्कूलों व सीटों की संख्या में बढ़ोतरी होने से RTE के अंतर्गत एडमिशन के लिए होने वाली दिक्क़ते कम हो सकेगी। हालांकि इस बार ही RTE योजना के अंतर्गत चार सूचियां घोषित होने के बाद भी लगभग 2700 अभिभावक सीटों की कमी की वजह से योजना का लाभ लेने से वंचित रह गए हैं। इसके अतिरिक्त लगभग 2200 पेरेंट्स जिले में ऐसे हैं जिन्होंने स्कूलों में दाखिला लेने से ही मना कर दिया। इनमें ज्यादातर अभिभावकों ने सिर्फ इसलिए बच्चों को प्रवेश नहीं दिलाया क्योंकि जारी सूची में उनके बच्चों का प्रवेश घर से काफ़ी दूरी पर स्थिति एवं मनमाफिक स्कूल में नहीं हो रहा था।

Garima Shukla

Garima Shukla

Content Writer

Next Story