×

अब UP के स्कूलों को ऑनलाइन मिलेगी मान्यता, 1.50 लाख स्कूलों में पढ़ाएं जाएंगे कई विषय

यूपी के स्कूलों को अब ऑनलाइन मान्यता मिलेगी। अब त​क स्कूलों को मान्यता के लिए शिक्षा विभाग के चक्कर काटने पड़ते ​थे। लेकिन योगी सरकार के इस फैसले के बाद इससे उनको निजात मिलेगा।

priyankajoshi
Published on: 27 April 2017 9:19 AM GMT
अब UP के स्कूलों को ऑनलाइन मिलेगी मान्यता, 1.50 लाख स्कूलों में पढ़ाएं जाएंगे कई विषय
X

लखनऊ : यूपी के स्कूलों को अब ऑनलाइन मान्यता मिलेगी। अब त​क स्कूलों को मान्यता के लिए शिक्षा विभाग के चक्कर काटने पड़ते ​थे। लेकिन योगी सरकार के इस फैसले के बाद इससे उन्हें निजात मिलेगी।

सरकार के ताजा फैसलों के मुताबिक 14 साल से कम और 18 वर्ष से ज्यादा उम्र के छात्र अब हाईस्कूल की परीक्षा रेगुलर छात्र के तौर पर नहीं दे पाएंगे।

प्राइवेट तौर पर हाईस्कूल की परीक्षा देने वाले छात्रों पर उम्र की बाध्यता नहीं होगी। लगभग 1.50 लाख सरकारी स्कूलों में प्राइमरी कक्षा से ही गणित, अंग्रेजी और विज्ञान विषय पढ़ाए जाएंगे। 10वीं और 12वीं कक्षा में खेलकूद और योग शिक्षा को विस्तार देने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी गई है। परिषदीय प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों के लिए टाइम टेबल जारी किया गया है।

priyankajoshi

priyankajoshi

इन्होंने पत्रकारीय जीवन की शुरुआत नई दिल्ली में एनडीटीवी से की। इसके अलावा हिंदुस्तान लखनऊ में भी इटर्नशिप किया। वर्तमान में वेब पोर्टल न्यूज़ ट्रैक में दो साल से उप संपादक के पद पर कार्यरत है।

Next Story