×

UP TET Exam Result: स्टूडेंट हो जाएं तैयार, 8 अप्रैल को आएगा यूपी टीईटी रिजल्ट

UP TET Exam Result 2021: उत्तर प्रदेश राज्य पात्रता परीक्षा टीईटी का रिजल्ट जल्द ही जारी किया जाएगा, जिसे अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट पर देख सकेंगे।

Shreedhar Agnihotri
Report Shreedhar AgnihotriPublished By Shreya
Published on: 6 April 2022 3:14 PM GMT
UP TET Exam Result: स्टूडेंट हो जाएं तैयार, 8 अप्रैल को आएगा यूपी टीईटी रिजल्ट
X

यूपी टीईटी रिजल्ट (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

UP TET Exam Result 2021: उत्तर प्रदेश राज्य पात्रता परीक्षा टीईटी (UP TET Exam) का परिणाम 8 अप्रैल को घोषित किया जाएगा। सात अप्रैल को इसे आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड कर दिया जाएगा। इसके बाद आठ अप्रैल को अभ्यर्थी अपना परीक्षा परिणाम (TET Exam Result) को देख सकेंगे।

उल्लेखनीय है कि टीईटी परीक्षा का पेपर लीक (UP TET Exam Paper Leak) होने के बाद में यह परीक्षा 23 जनवरी को फिर से करवाई गयी थी। इससे पहले के लिए दोनों पालियोंकी परीक्षा रद्द कर दी गयी थी। परीक्षा के दौरान राज्य सरकार ने अभ्यथियों की सुविधा के लिए उम्मीदवारों से नतो आवेदन करवाया और न ही कोई आवेदन शुल्क का लेने का काम किया। इसका पूरा खर्च उत्तर प्रदेश राज्य सरकार की तरफ से उठाया गया।

पेपर हुआ था लीक

बता दें कि पिछले साल 28 नवंबर को प्रदेश स्तर में 2,554 परीक्षा केंद्रों पर 1,29,1628 परीक्षार्थी इस परीक्षा में शामलि होने वाले थे। दूसरी पाली में उच्च प्राथमिक स्तर की शिक्षक पात्रता परीक्षा में 2,736 परीक्षा केंद्रों पर 8,73,533 परीक्षार्थी शामिल होने वाले थे। नकलविहीन परीक्षा कराए जाने को लेकर राज्य सरकार ने कई तैयारियां की थी पर पर सॉल्वर गैंग ने इसे लीक कर दिया था।

जबकि परीक्षा के पहले सभी परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा की सभी गतिविधियों की निगरानी के लिए लाइव सीसीटीवी सर्विलांस की व्यवस्था की गई थी। बावजूद इसके परीक्षा का पर्चा लीक हो गया। इस मामले की जांच कर रही यूपी एसटीएफ ने परीक्षा नियामक प्राधिकारी समेत कुल 36 आरोपियों को गिरफ्तार कर चुकी है।

इसके बाद राज्य सरकार ने फिर से परीक्षा का आयोजन किया और इसके लिए काफी इंतजाम भी किए थें। जिसमें टीईटी के सुव्यवस्थित आयोजन के संबंध में पुख्ता तैयारियों के साथ कोविड प्रोटोकॉल के तहत हर केंद्र पर मास्क, सैनिटाइजर, इंफ्रारेड थरमामीटर की उपलब्धता भी कराई गयी थी।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story