×

UP: विश्वविद्यालय शिक्षक भर्ती प्रक्रिया में बड़ा बदलाव, अब देनी होगी लिखित परीक्षा

प्रदेश के राज्य विश्वविद्यालयों में असिस्टेंट प्रोफेसर, एसोसिएट प्रोफेसर और प्रोफेसर की भर्ती प्रक्रिया में बदलाव हुआ है

Network
Newstrack NetworkPublished By Ashiki
Published on: 22 May 2021 10:31 AM GMT
University teacher recruitment process changes
X

प्रतीकात्मक फोटो (सौ. सोशल मीडिया )

लखनऊ: उत्‍तर प्रदेश के राज्य विश्वविद्यालयों में असिस्टेंट प्रोफेसर, एसोसिएट प्रोफेसर और प्रोफेसर की भर्ती प्रक्रिया में बड़ा बदलाव हुआ है। प्रदेश के सभी विश्वविद्यालयों में अब शिक्षक पद पर भर्ती के लिए अभ्यर्थियों को लिखित परीक्षा देनी होगी। लिखित परीक्षा में बहुविकल्पीय सवाल पूछे जाएंगे। साथ ही अभ्यर्थी को कक्षा पढ़ाने का प्रस्तुतिकरण भी देना होगा।

उत्तर प्रदेश की राज्यपाल व कुलाधिपति आनंदीबेन पटेल ने इस प्रक्रिया को लागू करने पर अपनी मंजूरी दे दी है। साक्षात्कार व शैक्षिक योग्यता आदि के भी अंक निर्धारित कर दिए गए हैं। माना जा रहा है कि इससे चयन में कुलपतियों की मनमानी पर अंकुश लगेगा। बता दें, लिखित परीक्षा सिर्फ असिस्टेंट प्रोफेसर के पद पर भर्ती के लिए ही होगी। एसोसिएट प्रोफेसर और प्रोफेसर पद के लिए लिखित परीक्षा नहीं होगी। भर्ती परीक्षा कुल 100 अंकों की होगी। वहीं इंटरव्यू की वीडियोग्राफी कराई जाएगी। कुलपति को इस इंटरव्यू का वीडियो तीन महीने तक सुरक्षित रखना होगा।

अभी तक ऐसे होती थी भर्ती

आपको बता दें कि इसके पहले असिस्टेंट प्रोफेसर, एसोसिएट प्रोफेसर और प्रोफेसर पद पर शैक्षिक योग्यता व साक्षात्कार के माध्यम से कुलपति व एक्सपर्ट कमेटी भर्ती करती थी। वहीं शिक्षक पद पर भर्ती के लिए न तो कोई लिखित परीक्षा होती थी और न ही शैक्षिक योग्यता व साक्षात्कार के अंक निर्धारित होते थे। ऐसे में कई बार भर्ती प्रक्रिया पर सवाल खड़े किए जाते थे। पिछले साल यानी 2020 में 5 अक्टूबर को राज्यपाल एवं कुलाधिपति आनंदीबेन पटेल ने विश्वविद्यालयों में शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया में बदलाव हेतु कुलपतियों के साथ मीटिंग की थी। इसके बाद अब भर्ती प्रक्रिया में बड़ा बदलाव किया गया है।

एकेडमिक व API स्कोर सार्वजनिक होंगे

जानकारी के मुताबिक बेसिक एकेडमिक स्कोर व एपीआइ के अंकों की मेरिट सार्वजनिक की जाएगी, जिसकी मेरिट लिस्ट परीक्षा नियंत्रक तैयार करेगा। अभ्यर्थी मेल के जरिये 7 दिनों के अंदर इस पर आपत्ति कर सकेंगे। आपत्तियों का निस्तारण कमेटी करेगी। इसके अलावा लिखित परीक्षा का रिजल्ट उसी दिन घोषित किया जायेगा और प्रश्नों पर आपत्ति के लिए अभ्यर्थियों को तीन दिन का समय दिया जाएगा। एक पद के लिए 10 गुना अभ्यर्थी आमंत्रित किए जाएंगे और आगे के चरणों के लिए पांच गुना अभ्यर्थी बुलाए जाएंगे।

क्लॉस का लाइव डेमो देना होगा

अभ्यर्थियों को विश्वविद्यालय में शिक्षक पद पर भर्ती के लिए क्लॉस का लाइव डेमो देना होगा। इसके लिए करीब 15 से 20 स्टूडेंट्स को पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन (PPT) की मदद से पढ़ाना होगा। इसके लिए एक एक्सपर्ट कमेटी होगी जो यह देखेगी कि अभ्यर्थी को विषय के बारे में कितना ज्ञान है।

असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए इस तरह मिलेंगे अंक

  • लिखित परीक्षा के लिए- 20 नंबर
  • शिक्षण कौशल की जानकारी के लिए प्रस्तुतिकरण व कम्प्यूटर ज्ञान के लिए- 20 नंबर
  • स्नातक, स्नातकोत्तर, एमफिल तथा समतुल्य डिग्री के आधार पर बेसिक अकादमिक स्कोर के लिए- 20 नंबर
  • विश्वविद्यालय अनुदान आयोग द्वारा निर्धारित व्यवस्था के अनुसार एपीआइ के लिए - 30 नंबर
  • इंटरव्यू के लिए- 10 नंबर

एसोसिएट प्रोफेसर और प्रोफेसर के लिए इंटरव्यू के अंक

असिस्टेंट प्रोफेसर, एसोसिएट प्रोफेसर और प्रोफेसर के पदों पर भर्ती के लिए भी साक्षात्कार, शैक्षिक योग्यता व एपीआइ के अंक निर्धारित किए गए हैं। विश्वविद्यालयों में एसोसिएट प्रोफेसर व प्रोफेसर पद की लिखित परीक्षा तो नहीं होगी लेकिन साक्षात्कार 100 अंकों का होगा। इसमें स्नातक, स्नातकोत्तर व एमफिल या समतुल्य डिग्री के आधार पर बेसिक अकादमिक स्कोर के 20 अंक होंगे। वहीं विश्वविद्यालय अनुदान आयोग द्वारा निर्धारित व्यवस्था के अनुसार एकेडमिक परफार्मेंस इंडीकेटर्स स्कोर के 60 अंक होंगे और साक्षात्कार के 20 अंक होंगे।

Ashiki

Ashiki

Next Story