×

UPTET: जब परीक्षा छूटने से रोने लगी महिलायें, जानें कहां पकड़े गए मुन्नाभाई

Shivakant Shukla
Published on: 18 Nov 2018 12:53 PM GMT
UPTET: जब परीक्षा छूटने से रोने लगी महिलायें, जानें कहां पकड़े गए मुन्नाभाई
X

लखनऊ: प्रदेश भर में आज टीईटी परीक्षा का आयोजन किया गया। जिसमें कई जगहों पर विभिन्न कारणों से लोगों की परीक्षा छूटने की खबर है। जानकारी के अनुसार लगभग सभी जिलों में अभ्यर्थियों की परीक्षा छूटी है। फिलहाल अभी ​इसका कोई आंकड़ा नहीं है। इसी क्रम में एटा जिले में 14941 हजार परीक्षार्थियों ने टीईटी की परीक्षा दी। यह परीक्षा एटा के दस परीक्षा केंद्र पर आयोजित की गई।

50 से अधिक अभ्यर्थी टीईटी परीक्षा देने से वंचित

एटा के श्री गांधी स्मारक इंटर कॉलेज में सुबह की पाली में 50 से अधिक अभ्यर्थियों को नियमों का हवाला देते हुए टीईटी परीक्षा देने से रोक दिया गया। जिसके बाद हैरान-परेशान अभ्यर्थियों ने इसकी शिकायत जिले के ज्वाइंट मजिस्ट्रेट महेंद्र सिंह तवर से की।

ये भी पढ़ें— उत्तर रेलवे के इस स्टेशन पर दिन भर पसरा रहा सन्नाटा, जानिए क्या है वजह

[video width="720" height="576" mp4="https://newstrack.com/wp-content/uploads/2018/11/VID-20181118-WA0010.mp4"][/video]

इस पर ज्वाइंट मजिस्ट्रेट ने जांच कराने की बात कही है। परीक्षा देने आए अभ्यर्थियों का आरोप था कि परीक्षा केंद्र पर समय पर पहुंचने के बाद भी उन्हें परीक्षा देने से रोक दिया गया। अभ्यर्थी संजीव कुमार की माने तो वह समय पर परीक्षा केंद्र पहुंच गए थे । लेकिन लाइन लंबी होने के चलते वह गेट पर 10 बजे तक पहुंचे। जिसके कारण उन्हें परीक्षा देने से रोक दिया गया। वहीं अभ्यर्थी कुसुम ने बताया कि उनके पास असली मार्कशीट नहीं थी। लेकिन छाया प्रति सत्यापित करा ली गई थी। इसके अलावा आईडी प्रूफ व आधार कार्ड था। इसके बाद भी परीक्षा देने से रोक दिया गया। वहीं परीक्षार्थी अवधेश का कहना था कि उसके दस्तावेज सीएमओ कार्यालय से प्रमाणित होते हुए भी परीक्षा से वंचित किया गया।

ये भी पढ़ें— पुलिस ने सात बदमाशों को किया गिरफ्तार, कर रहे थे ऐसी साजिश जानकर रह जायेंगे दंग!

इस मामले पर जब केंद्र के स्टैटिक मजिस्ट्रेट राकेश कुमार व तहसीलदार राजपाल से बात की गई, तो उन्होंने बताया कि सक्षम अधिकारी से जिन अभ्यर्थियों की मार्कशीट अथवा छाया प्रति सत्यापित थी। उनमें से किसी को भी परीक्षा देने से नहीं रोका गया है। सिर्फ उन्ही अभ्यर्थियों को रोका गया है , जिनकी छाया प्रति या मार्कशीट सत्यापित नहीं थी।

कई की छूटी टीईटी परीक्षा, रोने लगी महिला अभ्यर्थी

[playlist type="video" ids="289182"]

वहीं यूपी के बरेली जिले के इस्लामियां इंटर में कई अभ्यर्थी लेट पहुंचने के चलते गेट पर रोक दिए गए। कई अभ्यर्थी मूल प्रमाण पत्र साथ लाने की जगह सत्यापित फ़ोटो स्टेट कॉपी ले आये। जिस वजह के कारण उन्हें गेट पर रोक दिया गया। कई महिला अभ्यर्थी इस बात से इतनी नाराज़ थी कि वह पुलिस से उलझ बैठी। कुछ महिलाएं अभ्यर्थी ऐसी थी उन्होंने परीक्षा केंद्र के गेट पर रोना शुरू कर दिया।

वहीं पुलिस कर्मी अभ्यर्थियों की यह समझाते पाए गए की उनके हाथ कानून से जुड़े हुए है। अगर वह समय से नहीं आएंगे या फिर परीक्षा के तय समय से 10 भी लेट होंगे तो वह परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं दिला सकेंगे।

ये भी पढ़ें— क्या सचमुच बदल रहा है देश, सरकारी स्कूल मात्र रह गया है मजबूरी का विकल्प, पढ़ें रिपोर्ट

मिली जानकारी के अनुसार कई महिला अभ्यर्थी के साथ कई पुरुष अभ्यर्थी ऐसे थे जो आईडी प्रूफ नहीं लाये तो कई अभ्यर्थी तय समय से आधे घंटे लेट पहुंचे। आपको बताते चले कि प्राथमिक स्तर की परीक्षा के लिए 46 केंद्र बनाए गए है जहां 23601 अभ्यर्थी परीक्षा दे रहे है। वही उच्च प्राथमिक की परीक्षा के लिए 27 केंद्र बनाए गए है जहाँ 13614 अभ्यर्थी परीक्षा दे रहे है। बरेली में टीईटी की परीक्षा कराने के लिए व्यापक व्यवस्था की गई है साथ प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर दो पर्यवेक्षक और एक स्टेटिक मजिस्ट्रेट तैनात किया गया है। बता दें कि परीक्षा खत्म ​होते होते कई जगहों से मुन्नाभाई के भी पकड़े जाने की खबर है।

सॉल्वर गिरोह का भंडाफोड़, 6 गिरफ्तार, 2 लाख में हुआ था सौदा

उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद में पुलिस की स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) ने रविवार को आयोजित शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपी टीईटी-2०18) के दौरान सॉल्वर गैंग का भंडाफोड़ करते हुये उसके छह सदस्यों को धर दबोचा। पुलिस सूत्रों ने बताया कि मझोला क्षेत्र स्थित वीके एस पब्लिक स्कूल में यूपी टीईटी परीक्षा के दौरान एसटीएफ की बरेली टीम ने परीक्षा हॉल से दो सॉल्वर को गिरफ्तार कर लिया। पकड़े गए दोनों युवक दूसरे परीक्षार्थियों की जगह परीक्षा दे रहें थे।

टेट की परीक्षा देने आए युवक की जेब काटते जेब कट को रंगे हाथों पकड़ा।

और इस मौके पर चोर भी अपने हाथों की सफाई करने से बाज नहीं आये। एटा जिले के थाना कोतवाली नगर क्षेत्र के रोडवेज बस स्टैंड पर आज दोपहर 3: बजे प्रकाश महाविद्यालय में टेट की परीक्षा देने जा रहे विवेक पुत्र रवींद्र निवासी फतेहपुर कला थाना सोरों जनपद कासगंज की जेब से रोडवेज बस स्टैंड पर बस से उतरते समय एटा के मोहल्ला बाबू गंज निवासी संय्यम सिंह ने जेब काट ली जिसे विवेक ने जेब काटते समय रंगे हाथों पकड़ लिया और यात्रियों ने मिलकर उसकी जमकर पिटाई कर उसे पुलिस के हवाले कर दिया।

ये भी पढ़ें— उत्तराखंड में भीषण हादसा,150 फिट गहरी खाई में गिरी बस, एक दर्जन यात्रियों की मौत

इससे पूर्व भी रोडवेज पुलिस पर जेब कटो को संरक्षण देने का आरोप कई बार लग चुका है तथा पकड़े गए जेबकतरों ने पुलिस संरक्षण की बात स्वीकार भी की है जिसकी वीडियो भी वायरल हुई है। समाचार लिखे जाने तक उक्त जेब कट को पुलिस रोडवेज पुलिस चौकी पर बैठाये थी। ऐसे ही छुटपुट घटनाएं लगभग सभी जिलों से आई हैं।

Shivakant Shukla

Shivakant Shukla

Next Story