×

UPPSC मेन्स में अब एक ही होगा ऑप्शनल सब्जेक्ट, अगली परीक्षा से लागू

 उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (UPPSC) की पीसीएस मेंस परीक्षा में अब सिर्फ एक ऑप्शनल सब्जेक्ट होगा। यूपीएससी की आईएएस परीक्षा की तर्ज पर किए इस बदलाव को आयोग की बैठक में मंजूरी दे दी गई है। यह बदलाव पीसीएस की 2018 परीक्षा से लागू किया जाएगा।

priyankajoshi
Published on: 17 Oct 2017 9:06 AM GMT
UPPSC मेन्स में अब एक ही होगा ऑप्शनल सब्जेक्ट, अगली परीक्षा से लागू
X

इलाहाबाद: उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (UPPSC) की पीसीएस मेंस परीक्षा में अब सिर्फ एक ऑप्शनल सब्जेक्ट होगा। यूपीएससी की आईएएस परीक्षा की तर्ज पर किए इस बदलाव को आयोग की बैठक में मंजूरी दे दी गई है। यह बदलाव पीसीएस की 2018 परीक्षा से लागू किया जाएगा।

प्रतियोगी लंबे समय से एक ऑप्शनल सब्जेक्ट करने की मांग कर रहे थे। आयोग की बैठक में कुछ और अहम फैसले भी लिए गए हैं।

ये भी शामिल

इनमें पीसीएस के 200 नंबर के इंटरव्यू को घटाकर 100 नंबर का किया जाना भी शामिल है।

पीसीएस-जे परीक्षा में पहले से ही इंटरव्यू के लिए 100 नंबर तय हैं और पीसीएस में भी इन्हें घटाने की मांग की जा रही थी।

क्या है कारण

इसका कारण यह है कि इंटरव्यू के लिए नंबर ज्यादा होने के कारण पक्षपात के आरोप लग रहे थे। इसके लिए एक्सपर्ट कमिटी बनी थी, जिसकी रिपोर्ट आने के बाद आयोग ने यह फैसला निर्णय लिया हैं और औपचारिक अनुमोदन के लिए सरकार को भेजा गया है।

ऑनलाइन-ऑफलाइन आवेदन एक साथ

पीसीएस इंटरव्यू के लिए नोटिस देने की सीमा 21 से घटाकर 15 दिन की गई है। सभी परीक्षाओं के लिए ऑनलाइन-ऑफलाइन एप्लिकेशन साथ लिए जाएंगे।

priyankajoshi

priyankajoshi

इन्होंने पत्रकारीय जीवन की शुरुआत नई दिल्ली में एनडीटीवी से की। इसके अलावा हिंदुस्तान लखनऊ में भी इटर्नशिप किया। वर्तमान में वेब पोर्टल न्यूज़ ट्रैक में दो साल से उप संपादक के पद पर कार्यरत है।

Next Story