×

UPRTOU Admission 2022-23: उत्तर प्रदेश राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय के 118 कोर्सेज में एडमिशन आज से शुरू

UPRTOU में MBA,MCA, B ED पाठ्यक्रमों में प्रवेश प्रक्रिया शुरू है। यूनिवर्सिटी छात्रों को 118 कार्यक्रमों में प्रवेश दे रहा है।कई कोर्सेज में एडमिशन प्रवेश परीक्षा के आधार पर होगा।

aman
Written By aman
Published on: 28 Jun 2022 12:35 PM GMT
uprtou admission 2022 admission start 118 courses in uttar pradesh rajarshi tandon open university
X

UPRTOU Admission 2022-23 

UPRTOU Admission 2022-23 : उत्तर प्रदेश राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय (Uttar Pradesh Rajarshi Tandon Open University) में नए शैक्षणिक सत्र 2022-23 (Academic Session 2022-23) में मंगलवार, 28 जून से दाखिला प्रारंभ हो गया है। छात्रों को बता दें कि, दाखिला प्रक्रिया (UPRTOU Admission 2022) के तहत स्टूडेंट्स स्नातक (Graduation), परास्नातक (Masters), डिप्लोमा (Diploma) तथा सर्टिफिकेट (Certificate) सहित जागरूकता के 118 कार्यक्रमों में प्रवेश ले सकते हैं।

यहां आपको बता दें कि, UPRTOU में प्रवेश प्रक्रिया ऑनलाइन मोड (UPRTOU Online Mode) में संचालित की जाएगी। इस बारे में उत्तर प्रदेश राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय प्रवेश प्रभारी डॉ. ज्ञान प्रकाश यादव (Dr. Gyan Prakash Yadav) ने बताया, कि नए सत्र में जिन पाठ्यक्रमों में सीधे प्रवेश (Direct Admission to Courses) दिए जाएंगे, उनमें दाखिला प्रक्रिया आज यानी मंगलवार से शुरू हो गया है। नामांकन से पूर्व ही विश्वविद्यालय ने इसके लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली।

कागजात अध्ययन केंद्र पर जमा करें

दाखिले के इच्छुक उम्मीदवार ऑनलाइन एडमिशन लेने के बाद शुल्क रसीद सहित अन्य दस्तावेज प्रिंट करवाकर तथा उसके साथ शैक्षिक कागजात लगाकर संबंधित अध्ययन केंद्र पर जमा कर सकते हैं।

MBA, MCA, B ED में एडमिशन शुरू

एडमिशन के इच्छुक अभ्यर्थी नए सत्र में एमबीए (MBA), एमसीए (MCA), पीएचडी (P.hd ), बीएड (B Ed) में भी दाखिला ले सकते हैं। लेकिन इसके लिए उम्मीदवारों को प्रवेश परीक्षा (Entrance Examinations) के जरिए होगा। इन पाठ्यक्रमों के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू हैं। UPRTOU की आधिकारिक वेबसाइट www.uprtou.ac.in पर अभ्यर्थी विजिट कर सकते हैं।

स्पेशल बीएड (Special B.Ed) फिलहाल स्थगित

बीएड विशिष्ट शिक्षा (B Ed Special Education) के लिए भारतीय पुनर्वास परिषद (RCI), नई दिल्ली की आपत्ति के बाद यूनिवर्सिटी को तत्काल प्रभाव से प्रवेश प्रक्रिया रोकनी पड़ गई। UPRTOU की वेबसाइट पर प्रवेश परीक्षा के लिए पंजीकरण (Registration) की कार्यवाही को भी अगले आदेश तक स्थगित कर दिया गया है। बता दें कि, स्पेशल बीएड (Special B.Ed) के लिए 31 मई 2022 से आवेदन प्रक्रिया शुरू हुई थी। विश्वविद्यालय ने प्रवेश प्रक्रिया फिर शुरू करने के लिए राष्ट्रीय पुनर्वास परिषद (National Rehabilitation Council) को पत्र लिखा है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story