×

UPSC सिविल सर्विस Prelims Exam 2017 आज, 45 केंद्रो में होगी परीक्षा

संघ लोक सेवा आयोग द्वारा सिविल सेवा परीक्षा (प्रारम्भिक) 2017, लखनऊ जनपद के 45 केंद्रों में आज परीक्षा जारी है। यह परीक्षा दो पालियों में है। प्रथम पाली में सुबह 9.30 बजे से 11.30 बजे तक हो चुकी है। द्वितीय पाली में दोपहर 2.30 बजे से 4.30 बजे तक चलेगी। पूरे देश में यह परीक्षा कुल 72 केंद्रो पर आयोजित होगी।

priyankajoshi

priyankajoshiBy priyankajoshi

Published on 18 Jun 2017 7:00 AM GMT

UPSC सिविल सर्विस Prelims Exam 2017 आज, 45 केंद्रो में होगी परीक्षा
X
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

लखनऊ : संघ लोक सेवा आयोग द्वारा सिविल सेवा परीक्षा (प्रारम्भिक) 2017, लखनऊ जनपद के 45 केंद्रों में आज परीक्षा जारी है। यह परीक्षा दो पालियों में है। प्रथम पाली में सुबह 9.30 बजे से 11.30 बजे तक हो चुकी है। द्वितीय पाली में दोपहर 2.30 बजे से 4.30 बजे तक चलेगी। पूरे देश में यह परीक्षा कुल 72 केंद्रो पर आयोजित होगी।

क्या कहा जिलाधिकारी प्रशासन ने?

-जिलाधिकारी कौशलराज शर्मा के निर्देश पर अपर जिलाधिकारी प्रशासन पवन कुमार गंगवार ने कहा कि परीक्षा की गरिमा और गोपनीयता को पूर्णतयः बनाए रखने के लिए अपनी-अपनी जिम्मेदारियों का ठीक से निर्वाहन करें।

-डीएम के आदेशानुसार प्रत्येक केंद्र पर 5 पुलिस कर्मी (3 पुरुष और 2 महिला) व्यवस्था सुनिश्चित करे लें।

-परीक्षा के दिन सुबह 8:00 बजे से पहले पुलिस परीक्षा केंद्र पर पहुंच जाएं।

-किसी भी परीक्षार्थी को समय से पहले कक्ष छोड़ने की इजाजत न दें।

-परीक्षा केंद्र पर कक्ष निरीक्षक की डयूटी पर अनुभवी और सीनियर इंवीजीलेटर को ही लगाया जाए तथा कक्षवार उत्तर पुस्तिका की पैकिंग आयोग के दिए गए निर्देशानुसार ही करें।

-किसी भी प्रकार की आपात स्थिति में आयोग को सूचित कर विवेक के अनुसार और नियमानुसार निर्णय लें।

-उन्होंने कहा कि आपेक्षित कार्यवाही आयोग के निर्देशानुसार सुनिश्चित करें।

आगे की स्लाइड्स में जानें परीक्षा का विवरण...

परीक्षा का विस्तृत विवरण

-पवन कुमार गंगवार ने परीक्षा केंद्रों और परीक्षा का विस्तृत विवरण का प्रस्तुतीकरण किया।

-उन्होंने बताया कि किसी भी परीक्षार्थी को केंद्र के अंदर मोबाइल, पेजर और किसी भी प्रकार का कम्यूनिकेशन डिवाइस ले जाने की इजाजत नहीं होगी।

-इन सभी को केंद्र के बाहर जमा कराना होगा और वहीं से वापिस मिलेगा।

-सीटिंग प्लान परीक्षा शुरू होने से दो घंटे पहले ही प्रदर्शित किए जाएं।

-सिटिंग प्लान आयोग द्वारा दिए गए निर्देशानुसार ही होंगे।

-उन्होंने बताया कि केंद्र पर पेयजल, पंखे,निर्वाध विद्युत आपूर्ति, स्त्री पुरुषों के लिए अलग-अलग टॉइलट की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए है।

-परीक्षा के लिए पर्याप्त सुवयवस्थित फर्नीचर की व्यवस्था की गई है।

-उन्होंने केंद्र व्यवस्थापकों से कहा है कि सभी कक्ष निरीक्षक की बैठक कर उन्हें आवश्यक निर्देश जानकारियां और परीक्षा के नियमों से परिचित करा दें।

-उनका कहना है कि परीक्षा आयोग द्वारा निर्धारित परिवर्तित पैटर्न के आधार पर होगी।

-संघ लोक सेवा आयोग द्वारा परीक्षा के लिए कंट्रोल रूम स्थापित किए गए है।

आगे की स्लाइड्स में जानें परीक्षा का विवरण...

सावधानी से करें काम

गंगवार ने बताया कि परीक्षा के सकुशल संचालन हेतु एडीएम (नगर पूर्वी/पश्चिमी/टी0जी0) अपने अपने क्षेत्र में निरंतर भ्रमणशील रहें और यह सुनिश्चित करेंगे कि केंद्र व्यवस्थापक द्वारा परीक्षा से संबंधित सामग्री समय से जीपीओ हजरतगंज पर अवश्य उपलब्ध करा दी जाएं तथा कोई असावधानी न होने पाएं। दोनों पालियों में अलग-अलग समय से संवदेनशील सामग्री पोस्ट ऑफिस भेजी जाएगी। एक साथ दोनों पालियों की सामग्री कदापि भेजी ना जाएं।

उपलब्ध कराएंगे प्रमाण पत्र

पवन कुमार ने बताया कि नियुक्त मजिस्ट्रेट/अधिकारी परीक्षा सकुशल संपन्न हो जाने पर प्रमाण पत्र उपलब्ध कराएंगे कि उनके केंद्र पर परीक्षा सकुशल संपन्न हुई। नियुक्त मजिस्टेट संबंधित केंद्र व्यवस्थापकों को यह निर्देश देगें कि दोनो पालियों की अप्रयुक्त सामग्री परीक्षा समाप्ति के एक घंटे के अंदर कोषागार कक्ष संख्या-09 पर उपलब्ध कराएंगें और प्रयुक्त/अप्रयुक्त उत्तर पुस्तिकाओं को लेखा निर्धारित प्रारूप पर उपलब्ध कराएंगे।

priyankajoshi

priyankajoshi

इन्होंने पत्रकारीय जीवन की शुरुआत नई दिल्ली में एनडीटीवी से की। इसके अलावा हिंदुस्तान लखनऊ में भी इटर्नशिप किया। वर्तमान में वेब पोर्टल न्यूज़ ट्रैक में दो साल से उप संपादक के पद पर कार्यरत है।

Next Story