×

Civil Services Exam 2018: UPSC ने जारी की परीक्षा तिथि, एग्जाम 3 जून 2018 को

आईएएस और आईपीएस समेत अखिल भारतीय सेवाओं के लिये ली जाने वाली सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा अगले साल 3 जून को आयोजित की जाएगी। केंद्रीय लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की तरफ से यह जानकारी दी गई है।

priyankajoshi
Published on: 16 Aug 2017 12:26 PM GMT
Civil Services Exam 2018: UPSC ने जारी की परीक्षा तिथि, एग्जाम 3 जून 2018 को
X

नई दिल्ली : आईएएस और आईपीएस सहित अखिल भारतीय सेवाओं के लिये ली जाने वाली सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा अगले साल 3 जून को आयोजित होगी। यह जानकारी केंद्रीय लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की ओर से दी गई है।

यूपीएससी के आंकड़ों के मुताबिक इस साल 18 जून को आयोजित परीक्षा को छोड़कर, वर्ष 2016, 2015 और 2014 की प्रारंभिक परीक्षा अगस्त महीने में आयोजित की गई थी। वर्ष 2013 में प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन 26 मई को हुआ था।

आगे की स्लाइड्स में पढ़ें खबर...

परीक्षा 3 जून को

यूपीएससी के वर्ष 2018 के परीक्षा कार्यक्रम के अनुसार सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा,2018 में 3 जून को निर्धारित की गई है। आयोग ने कहा कि अगले साल की परीक्षा के लिये अधिसूचना 7 फरवरी को जारी की जाएगी। आवेदन प्राप्त करने की आखिरी तिथि 6 मार्च 2018 होगी।

तीन चरणों में परीक्षा

-यूपीएससी की ओर से हर साल सिविल सेवा परीक्षा का आयोजन 3 चरणों में परीक्षा आयोजित करवाई जाती है।

-इन तीन चरणों प्रारंभिक, मुख्य और इंटरव्यू के जरिए अभ्यर्थियों का चयन होता है।

-इसके तहत भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस), भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) और भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) सहित अन्य अखिल भारतीय सेवाओं के लिए अधिकारियों का चयन किया जाता है।

priyankajoshi

priyankajoshi

इन्होंने पत्रकारीय जीवन की शुरुआत नई दिल्ली में एनडीटीवी से की। इसके अलावा हिंदुस्तान लखनऊ में भी इटर्नशिप किया। वर्तमान में वेब पोर्टल न्यूज़ ट्रैक में दो साल से उप संपादक के पद पर कार्यरत है।

Next Story