UPSC CMS Admit Card 2024: यूपीएससी सीएमएस एडमिट कार्ड हुए जारी, upsc.gov.in से करें डाउनलोड

UPSC CMS Admit Card 2024: यूपीएससी ने सीएमएस एग्जाम 2024 के लिए उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं। परीक्षा 14 जुलाई को आयोजित होने जा रही है। इस एग्जाम में शामिल होने जा रहे अभ्यर्थी upsc.gov.in से अपने हॉल टिकट चेक कर सकते हैं।

Garima Shukla
Written By Garima Shukla
Published on: 6 July 2024 5:32 AM GMT
UPSC CMS Admit Card 2024: यूपीएससी सीएमएस एडमिट कार्ड हुए जारी,  upsc.gov.in से करें डाउनलोड
X

UPSC CMS Exam 2024 Admit Card: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने कंबाइंड मेडिकल सर्विसेज (CMS) परीक्षा 2024 के लिए प्रवेश पत्र उपलब्ध कर दिए हैं। ऐसे में जो भी कैंडिडेट इस परीक्षा को देने जा रहे हैं, वो आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाकर अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। यूपीएससी सीएमएस परीक्षा 14 जुलाई, 2024 को सम्पन्न हो रही है, इस परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों के हॉल टिकट आयोग ने अपलोड कर दिए हैं।

इस एग्जाम के जरिये इतने पदों को जायेगा भरा


यूपीएसससी सीएमएस परीक्षा 2024 के अंतर्गत कुल 827 मेडिकल ऑफिसर के खाली पदों को भरा जाएगा। आने वाली 14 जुलाई को विभिन्न सेंटर्स पर परीक्षा ली जाएगी । परीक्षा में भाग लेने जा रहे अभ्यर्थियों के प्रवेश पत्र आयोग ऑनलाइन जारी कर दिए हैं।

ऐसे देखें अपना एडमिट कार्ड


यूपीएससी सीएमएस परीक्षा 2024 का प्रवेश पत्र कार्ड किसतरह डाउनलोड करें, इसके बारे में यहाँ क्रमबद्ध तरह से बताया गया है।

सबसे पहले संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की अधिकृत वेबसाइट upsconline.nic.in/ पर जाएं।

उसके बाद "कंबाइंड मेडिकल सर्विसेज परीक्षा 2024 के लिए ई-एडमिट कार्ड" लिंक पर विजिट करें।

अब अपना रजिस्ट्रेशन नंबर, जन्मतिथि के लिए एक विंडो खुलेगी वहां कैंडिडेट को पूरी डिटेल दर्ज करनी होगी और दिए गए कैप्चा कोड को भरना होगा।

पूछे गए सभी जरुरुई विवरण दर्ज करने के बाद, 'सबमिट' बटन पर क्लिक करें।

यूपीएससी सीएमएस 2024 परीक्षा के लिए डिजिटल हॉल टिकट जनरेट होकर आ जाएगा और अभ्यर्थी अपने डॉक्यूमेंट को डाउनलोड कर सकते हैं।

ई एडमिट कार्ड


ध्यान रखें परीक्षर्थी को परीक्षा के दिन अपना ई-एडमिट कार्ड (प्रिंटआउट) और एक (मूल) फोटो पहचान पत्र जिसका नंबर ई-एडमिट कार्ड में मौजूद है परीक्षा हॉल में प्रवेश के लिए साथ लाना होगा। इसके अलावा, दिए गए निर्देश के अनुसार अंतिम परिणाम घोषित होने तक कैंडिडेट को ई-एडमिट कार्ड अपने पास सुरक्षित रखना होगा। जो उम्मीदवार एग्जाम के दौरान किसी कारणवश चेकिंग के लिए अपने ई-एडमिट कार्ड नहीं दिखा पाए , उन्हें परीक्षा केंद्र में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

प्रवेश पत्र के लिए ध्यान रखें योग्य बातें

एडमिट कार्ड में जिन उम्मीदवारों की फोटो स्पष्ट नहीं है, उन्हें परीक्षा केंद्र पर दिए गए कमिटमेंट लेटर पर चिपकाने के लिए दो पासपोर्ट आकार के फोटो अपने साथ लाने होंगे। यह भी ध्यान देना है कि ओएमआर/उत्तर पुस्तिका में विशेष रूप से रोलनंबर और परीक्षण पुस्तिका श्रृंखला कोड, विवरणों को एन्कोडिंग या भरने में कोई भी त्रुटि या विसंगति पायी जाती है तो उत्तर पुस्तिका को अस्वीकार कर दिया जाएगा। ऐसे में जरूरी कि कैंडिडेट अपनी सभी डिटेल्स ध्यानपूर्वक भरें।



Garima Shukla

Garima Shukla

Content Writer

Next Story