UPSC IES Result 2018: परिणाम घोषित, इस तरह करें चेक

लोक संघ सेवा आयोग (UPSC) ने प्रीलिम्स परीक्षा का परिणाम रविवार (18 फरवरी) को घोषित कर दिया है। UPSC ने यह रिजल्ट इंजीनियरिंग सर्विस एग्जाम (IES) 2018 के लिए घोषित किया है।

priyankajoshi
Published on: 18 Feb 2018 10:30 AM GMT
UPSC IES Result 2018: परिणाम घोषित, इस तरह करें चेक
X

नई दिल्ली: लोक संघ सेवा आयोग (UPSC) ने प्रीलिम्स परीक्षा का परिणाम रविवार (18 फरवरी) को घोषित कर दिया है। UPSC ने यह रिजल्ट इंजीनियरिंग सर्विस एग्जाम (IES) 2018 के लिए घोषित किया है।

आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट पर हर अलग डिसिप्लीन के आधार पर रिजल्ट उपलब्ध कराए गए हैं। प्रतिभागी आयोग की वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकते हैं।

गौरतलब है कि मेन्स परीक्षा के लिए पहले चरण की परीक्षा में सफल हुए कैंडिडेट्स का एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा। यह मेन्स की परीक्षा से 21 दिन पहले जारी होगा।

ये भी पढ़ें... UPSC 2018: सिविल सेवा (प्री) के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू, जानें पूरी डिटेल्स

ऐसे देखें रिजल्ट

प्रीलिम्स की परीक्षा में शामिल हुए प्रतिभागी आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in पर जाकर देख सकते हैं। परिणाम घोषित होते ही आयोग ने सभी प्रतिभागियों का परिणाम वेबसाइट पर उपलब्ध करा दिया था.

प्रीलिम्स की तुलना में मेन्स की परीक्षा अलग पैटर्न पर होती है। मेन्स में दो प्रकार के प्रश्न पत्र होते हैं।दोनों ही प्रश्नपत्र 300-300 अंक के होते हैं। परीक्षा में शामिल होने वाले कैंडिडेट्स को तीन घंटे का समय मिलता है। प्रश्न पत्र सिर्फ अंग्रेजी भाषा में होते हैं। मेन्स में सफल हुए कैंडिडेट्स को ही अगले चरण के लिए चयनित किया जाता है।

priyankajoshi

priyankajoshi

इन्होंने पत्रकारीय जीवन की शुरुआत नई दिल्ली में एनडीटीवी से की। इसके अलावा हिंदुस्तान लखनऊ में भी इटर्नशिप किया। वर्तमान में वेब पोर्टल न्यूज़ ट्रैक में दो साल से उप संपादक के पद पर कार्यरत है।

Next Story