×

UPSC NDA NA I 2018: आवेदन शुरू, परीक्षा से संंबंधित जानकारी के लिए यहां आए

जो कैंडिडेट्स सेना में अफसर बनने का सपना देख रहे है और देश की सेवा करना चाहते है, तो उम्मीदवारों के लिए अच्छा मौका है। इच्छुक कैंडिडेट्स नेशनल डिफेंस एकेडमी (NDA) के जरिए अपने सपने को पूरा कर सकते है।

priyankajoshi
Published on: 25 Jan 2018 8:29 AM GMT
UPSC NDA NA I 2018: आवेदन शुरू, परीक्षा से संंबंधित जानकारी के लिए यहां आए
X

नई दिल्ली: जो कैंडिडेट्स सेना में अफसर बनने का सपना देख रहे है और देश की सेवा करना चाहते है, तो उनके लिए अच्छा मौका है। इच्छुक कैंडिडेट्स नेशनल डिफेंस एकेडमी (NDA) के जरिए अपने सपने को पूरा कर सकते है।

इस साल यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) अप्रैल माह में नेवल एकेडमी (NA) (I) एग्जामिनेशन और NDA परीक्षा का आयोजन कराएगा। यूपीएससी ने इस परीक्षा की विस्तृत जानकारी ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in पर दी है।

परीक्षा 22 अप्रैल को

यूपीएससी की ओर से जारी किए गए विज्ञापन के मुताबिक, यूपीएससी एनडीए और एनए I की परीक्षा 22 अप्रैल को आयोजित की जाएगी। इसके अलावा विज्ञापन में बताया गया है कि अधिक जानकारी के लिए 10 जनवरी से यूपीएससी की वेबसाइट upsc.gov.in पर दी जाएगी।

बता दें कि इस परीक्षा के लिए कैंडिडेट्स यूपीएससी की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इससे जुड़ी जानकारी के लिए https://upsc.gov.in/sites/default/files/Notice_NDAI_2018_Engl.pdf यहां आए।

UPSC NDA NA I के लिए कौन है योग्य

इस परीक्षा के लिए जो उम्मीदवार आवेदन कर रहे हैं, उनका भारतीय होना जरूरी है। इसके अलावा अगर वे भूटान, नेपाल या तिब्बत से हैं तो उनका एक जनवरी 1962 से पहले भारत में आना आवश्यक है।

आगे की स्लाइड्स में जानें कि एनडीए क्या है और किस तरह से इससे सेना में नौकरी की जा सकती है...

सेलेक्शन प्रॉसेस

एज लिमिट:

एनडीए में दाखिले के लिए तय उम्र सीमा 16 साल 6 महीने से लेकर 19 साल है। बता दें कि एनडीए परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जारी हो चुका है। इच्छुक कैंडिडेट्स ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

लिखित परीक्षा: एनडीए की लिखित परीक्षा में दो पेपर्स होते हैं। पहला मैथ्स (300 नंबर) और दूसरा जनरल एबिलिटी टेस्ट (600 नंबर)। इसमें कैंडिडेट्स को अलग-अलग पेपर हल करने के लिए ढाई घंटे का समय दिया जाता है। सारे सवाल ऑब्जेक्टिव होते हैं। मैथ्स के सारे सवालों को हल करने के लिए आप NCERT की किताबों को ध्यान से पढ़ते रहेंगे तो काफी आसानी रहेगी। इसके अलावा आरडी शर्मा की किताब हो तो मैथ्स पेपर हल करने में सहूलियत मिलेगी।

साथ ही जनरल एबिलिटी टेस्ट में अच्छा परफॉर्म करने के लिए NCERT की किताबों का गहन अध्ययन करना होगा। ह्यूमैनिटीज की किताबों को बार-बार पढ़ना आपके लिए पेपर को सरल बना देगा। साइंस के सवालों में अच्छा करने के लिए आप इन किताबों के अलावा एच. सी. की साइड बुक्स की भी सहायता ले सकते हैं।

अगर ज्वाइन करना चाहते हैं NDA तो अगली स्लाइड्स में जानें अहम बातें...

लिखित परीक्षा के बाद एसएसबी

एक्सपर्ट्स सर्विस सेलेक्शन बोर्ड (SSB) को लेकर अलग-अलग राय रखते हैं। उनका मानना है कि एनडीए अपने अफसरों को खुद सेलेक्ट करता है न कि लोग NDA को चुनते हैं। इस इंटरव्यू कम परीक्षा में कैंडिडेट्स को सेना और NDA की ओर से चयनित जगह पर पहले-पहल स्क्रीनिंग और ग्रुप डिस्कशन से होकर गुजरना पड़ता है। इसमें सफल होने वाले कैंडिडेट्स को 5 से 6 दिनों के लिए यहां रखा जाता है।

इस दौरान यहां इंटरव्यू, कॉन्फ्रेंस, कमांड टास्क और शारीरिक क्षमता को भी जांचा-परखा जाता है। कुल मिला कर कहे तो एसएसबी एक फिल्टरिंग प्रक्रिया है। इसके तहत लेने के बजाय छांटे ज्यादा जाते हैं। साफ-साफ शब्दों में कहें तो SSB तमाम कैंडि‍डेट्स के बीच से साहबों को चुनने की प्रक्रिया है।

NDA का हिस्सा होना भारत के सबसे गहन और मुश्किल बातों में से एक है। इसके लिए आपको शारीरिक और मानसिक रूप से ऐक्टिव रहने की जरूरत है।

priyankajoshi

priyankajoshi

इन्होंने पत्रकारीय जीवन की शुरुआत नई दिल्ली में एनडीटीवी से की। इसके अलावा हिंदुस्तान लखनऊ में भी इटर्नशिप किया। वर्तमान में वेब पोर्टल न्यूज़ ट्रैक में दो साल से उप संपादक के पद पर कार्यरत है।

Next Story