×

UPSC IAS Result: UPSC में आगरा समेत यूपी के इन शहरों से चमके सितारे

UPSC IAS Result: UPSC के नतीजों में लखनऊ के भी कई मेधावी सितारे बनकर चमके हैं। इसमें सबसे पहला नाम पूजा गुप्ता का है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Ragini Sinha
Published on: 25 Sep 2021 7:40 AM GMT
UPSC IAS Result
X

 UPSC में आगरा समेत यूपी के इन शहरों से चमके सितारे (social media)

UPSC IAS Result : संघ लोक सेवा आयोग (Union Public Service Commission) ने 2020 का फाइनल रिजल्ट घोषित कर दिए हैं। परीक्षा में इस बार कुल 761 उम्मीदवार पास हुए है, जिनमें 545 पुरुष और 216 महिलाएं शामिल हैं। इन नतीजों में लखनऊ के भी कई मेधावी सितारे बनकर चमके हैं। इसमें सबसे पहला नाम पूजा गुप्ता का है, जिन्होंने 42 रैंक हासिल कर शहर को टॉपर बनी हैं। वहीं, दिव्यांशु निगम 44वीं रैंक के साथ दूसरे स्थान पर हैं।

दिव्यांशु को उनके पिता से मिला मार्गदर्शन

लखनऊ के जानकीपुरम के रहने वाले दिव्यांशु का कहना है कि मेरे पिता भी IFS ऑफिसर हैं, उनसे मुझे बहुत कुछ सीखने को मिला। बेहद आसान है यह कहना की व्यवस्था खराब है, लेकिन जब आप खुद उस व्यवस्था का हिस्सा बनते हैं तब आपको वहां की चुनौतियां समझ में आती हैं। इसी बात ने मुझे प्रेरणा दी IAS बनने की।

आदर्श कांत ने 149वीं रैंक हासिल किया

बाराबंकी के मयूर बिहार कॉलोनी के रहने वाले आदर्श कांत शुक्ला ने केवल 22 साल की उम्र में UPSC का एग्जाम दिया, जिसमें उन्होंने 149वीं रैंक के साथ पास किया और IPS बन गए हैं। उन्होंने अपनी इस उपलब्धि से बाराबंकी का नाम रोशन किया है। खास बात यह है कि आदर्श ने पहले ही अटेंप्ट में सफलता हासिल की। उन्होंने UPSC के एग्जाम के लिये किसी तरह की कोचिंग नहीं की।

IAS में हुआ कौशाम्बी की बेटी का चयन

कौशांबी के मंझनपुर तहसील की रहने वाली हर्षिता सिंह का चयन आईएएस में हो गया है। आईएएस में चयन होने की जानकारी पर क्षेत्र में खुशी की लहर घर, परिवार, गांव और समाज मे खुशी की लहर के बाद मिठाईयां बाटी गयी है

अंकिता को मिला तीसरा रैंक

आगरा की रहने वाली अंकिता जैन ने देश में तीसरी रैंक प्राप्त कर परचम लहराया है। अंकिता डिफेंस एस्टेट ग्वालियर रोड की रहने वाली हैं। अंकिता अभी ऑडिट एंड अकाउंट सर्विसेज में मुंबई में तैनात हैं। उनके पति भी महाराष्ट्र कैडर में आईपीएस हैं।अंकिता की सफलता पर उनकी ससुराल में खुशी का माहौल है।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story