×

UPSC OTR: यूपीएससी ने शुरू की ओटीआर प्रोसेस, बार-बार के आवेदन से मिलेगी निजात

UPSC OTR: वहीं यूपीएससी ने कहा है कि उम्मीदवार का रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरा हो जाने के बाद उनकी जानकारी सूचना आयोग के सर्वर में सुरक्षित रूप से स्टोर रहेगी।

Durgesh Sharma
Written By Durgesh Sharma
Published on: 25 Aug 2022 10:57 AM GMT
upsc started otr process will get free from of repeated applications
X

UPSC OTR (Social Media)

UPSC OTR: यूपीएससी ने सरकारी नौकरी के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए वन टाइम रजिस्ट्रेशन (ओटीआर) सुविधा शुरू की है, जिन्हें अब बार-बार अलग-अलग भर्ती परीक्षाओं के लिए आवेदन करने पर मूल जानकारी भरने की आवश्यकता नहीं होगी। ऐसे उम्मीदवार जो संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की किसी भी परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें अपनी व्यक्तिगत जानकारी भरकर ओटीआर प्लेटफॉर्म में रजिस्टर करना होगा।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों / संगठनों के लिए अधिकारियों का चयन करने के लिए यूपीएससी द्वारा साल भर में आयोजित परीक्षाओं के लिए उम्मीदवार बड़ी संख्या में आवेदन करते हैं। ओटीआर प्लेटफॉर्म उन्हें समय बचाने और आवेदन प्रक्रिया को और आसान बनाने में मदद करेगा। वहीं यूपीएससी ने कहा है कि उम्मीदवार का रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरा हो जाने के बाद उनकी जानकारी सूचना आयोग के सर्वर में सुरक्षित रूप से स्टोर रहेगी। और उम्मीदवार की जानकारी उस परीक्षा के ऑनलाइन आवेदन पत्र में स्वतः भर जाएगी जिसके लिए वह आवेदन करता है।

स्वतः भर जाएगा 70 प्रतिशत जानकारी

आयोग ने कहा कि ओटीआर उम्मीदवारों के लिए काफी उपयोगी होगा क्योंकि यह न केवल उन्हें यूपीएससी द्वारा आयोजित की जाने वाली किसी भी परीक्षा के लिए व्यक्तिगत जानकारी को फिर से भरने से बचाएगा, बल्कि उनके द्वारा गलत जानकारी भरने की संभावना को भी समाप्त कर देगा। हालांकि विवरण उम्मीदवारों द्वारा स्वयं भरा जाएगा। साथ ही ओटीआर में एक उम्मीदवार की लगभग 70 प्रतिशत जानकारी परीक्षा के ऑनलाइन आवेदन पत्र में स्वतः ही भर जाएगी, इससे समय की बचत होगी।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story