UPSC Topper: यूपीएससी टॉपर इशिता किशोर की मार्कशीट सोशल मीडिया पर वायरल, यहां देखे पहले रैंक के नंबर

UPSC Topper: यूपीएससी टॉपर इशिता किशोर ने यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2022 में ऑल इंडिया रैंक हासिल की। इशिता की मार्कशीट सोशल मीडिया पर वायरल हो गई है। नीचे उसके पूर्ण अंक देखें।

Yachana Jaiswal
Published on: 2 Jun 2023 1:15 PM GMT
UPSC Topper: यूपीएससी टॉपर इशिता किशोर की मार्कशीट सोशल मीडिया पर वायरल, यहां देखे पहले रैंक के नंबर
X
Pic Credit - Social Media

UPSC Topper: संघ लोक सेवा आयोग(UPSC), संघ लोक सेवा आयोग 23 मई, 2023 को सिविल सेवा परीक्षा 2022 का परिणाम जारी किया। परीक्षा के लिए 5 लाख से अधिक उपस्थित हुए और 5 हजार के करीब व्यक्तित्व परीक्षण(Personal Interview) के लिए चुने गए, जिनमें से 933 आयोग द्वारा अनुशंसित किए गए हैं। 933 में से एक उम्मीदवार इशिता किशोर ऑल इंडिया रैंक 1 में सबसे ऊपर है। इनकी अंक तालिका सोशल मीडिया पर इस समय वायरल हो रही है।

इशिता किशोर ने कुल 1094 अंक प्राप्त किए। उसने अपनी लिखित परीक्षा में कुल 901 और व्यक्तित्व परीक्षण में 193 अंक प्राप्त किए। वह निबंध पेपर 1, सामान्य अध्ययन, सामान्य अध्ययन | सामान्य अध्ययन || सामान्य अध्यय IV के लिए उपस्थित हुई। उसने अपने वैकल्पिक विषय के पेपर के रूप में राजनीति विज्ञान और अंतरर्राष्ट्रीय संबंध वे पेपर V और VI को चुना।

इशिता दिल्ली विश्वविद्यालय के श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स से स्नातक है। मीडिया से बात करते हुए, उसने कहा कि उसने अपने नोट्स और अध्ययन सामग्री तैयार की। इशिता ने अपने तीसरे प्रयास में ऑनलाइन कक्षाओं में भाग लिया और 8-9 घंटे पढ़ाई की।

इशिता के अनुसार, यूपीएससी क्लियर करने के लिए - विषय वस्तु की जड़ को समझना महत्वपूर्ण है और उम्मीदवारों के लिए उनका सुझाव एक विस्तृत अध्ययन कार्यक्रम बनाना है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि सही जानकारी का उपयोग करना महत्वपूर्ण है

अपनी शिक्षाविदों के अलावा, इशिता किशोर की खेलों में रुचि थी और उन्होंने सक्रिय रूप से अपनी भागीदारी दिखाई। इस साल, शीर्ष 3 स्थानों पर लड़कियों ने कब्जा किया - पहला स्थान इशिता ने हासिल किया, दूसरा स्थान गरिमा सोनी ने किया। उन्हें 1063 नंबर मिले हैं। उन्हें लिखित परीक्षा में 876 जबकि इंटरव्‍यू में 187 नंबर मिले है। AIR 3 उमा हरथि को भी इंटरव्‍यू में 187 नंबर मिले थे, मगर लिखित परीक्षा उनके 873 नंबर जिसके चलते उनका स्‍कोर 1060 रहा। दोनों कैंडिडेट्स OBC कैटेगरी से थी।

UPSC Toppers Marksheet: ऐसे करें डाउनलोड

स्‍टेप 1: आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर विजिट करें।

स्‍टेप 2: होमपेज पर दिख रहे स्‍कोरकार्ड के लिंक पर जाएं।

स्‍टेप 3: नंबर वाइस रिजल्‍ट की pdf स्‍क्रीन पर खुल जाएगी।

स्‍टेप 4: इसे डाउनलोड करें और अपने पास प्रिंट आउट ले।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Next Story