×

UPSC अब ऑनलाइन जारी करेगा प्रतियोगी परीक्षाओं के अंक

यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) अब प्रतियोगी परीक्षाओं में कैंडिडेट्स का स्‍कोर ऑनलाइन जारी की जाएगी। इस तरह से एक डाटाबेस तैयार हो सकेगा। दरअसल, इसके पीछे सरकार की योजना है कि जिन अभ्‍यर्थियों का चयन सिविल सर्विस एग्‍जाम या अन्‍य परीक्षाओं में ना हो सके, लेकिन उन्‍होंने परीक्षाओं में अच्‍छा स्‍कोर किया हो, उनकी सीधे तौर पर प्राइवेट सेक्‍टर की कंपनियों में हायरिंग हो।

priyankajoshi

priyankajoshiBy priyankajoshi

Published on 12 May 2017 1:00 PM GMT

UPSC अब ऑनलाइन जारी करेगा प्रतियोगी परीक्षाओं के अंक
X
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

नई दिल्ली: यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) अब प्रतियोगी परीक्षाओं में कैंडिडेट्स का स्‍कोर ऑनलाइन जारी करेगा। इस तरह से एक डाटाबेस तैयार होगा।

ये भी पढ़ें... UPSC COMBINED MEDICAL SERVICES EXAM 2017: 710 पदों पर वैकेंसी, लास्ट डेट 19 मई

इसके पीछे सरकार की योजना है कि जिन कैंडिडेट्स का सेलेक्शन सिविल सर्विस एग्‍जाम या अन्‍य परीक्षाओं में नहीं हो पाया हो, लेकिन उन्‍होंने परीक्षाओं में अच्‍छा स्‍कोर किया हो, उनकी सीधे तौर पर प्राइवेट सेक्‍टर की कंपनियों में भर्तियां होंगी।

ये भी पढ़ें... HPSC में 300 पदों पर भर्तियां, 1 जून तक करें अप्लाई

क्या है कारण ?

दरअसल, हमारे देश में सिविल सर्विसेज में जाने का सपना हर अभ्यर्थी देखता है। इसके लिए वे कठिन परिश्रम भी करता हैं, लेकिन सीटें कम होने की वजह से कई का सेलेक्‍शन नहीं हो पाता।किसी छात्र के लिए यह स्थिति तब और खराब हो जाती है, जब बार-बार परीक्षा देने के बावजूद उसका चयन नहीं हो पाता।

ये भी पढ़ें... 12वीं पास के लिए मौका, JSSC में 2808 पदों पर वैकेंसी, जून तक करें आवेदन

यूपीएससी एक पहल करने जा रहा है। इस पहल के तहत अब यूपीएससी एग्जाम कई बार देने के बावजूद भी अगर कोई उम्मीदवार सफल नहीं हो पा रहा है, तो इस परीक्षा में आए अंकों के आधार पर उसे प्राइवेट नौकरी मिलेगी।

आगे की स्लाइड्स में जानें कैंडिडेट्स की होगी पूरी डिटेलिंग...

कैंडिडेट्स का होगा पूरा ब्योरा

इसके माध्यम से प्राइवेट सेक्‍टर की कंपनियां योग्‍य कैंडिडेट्स का चुनाव कर सकेंगी। ये सभी जानकारियां पब्लिक रिक्रूटमेंट एजेंसीज देख सकेंगी। इसके लिए एक वेबसाइट तैयारी की जा रही है, जिसे नेशनल इनफॉरमेटिक्‍स सेंटर (NIC) तैयार कर रहा है। मार्क्‍स के साथ उस कैंडिडेट्स से जुड़ी सूचनाएं जैसे एजुकेशन क्‍वालिफिकेशन की जानकारी भी दी जाएगी।

ये भी पढ़ें... UP पुलिस में 666 पदों पर भर्तियां, 10वीं पास के लिए मौका, लास्ट डेट 19 जून

सीधे कंपनी कर सकेंगी कर्मचारी से संपर्क

गौरतलब है कि केंद्रीय कार्मिक विभाग एक ऐसा पोर्टल तैयार कर रहा है, जिसमें यूपीएसई समेत सभी केंद्रीय सार्वजनिक भर्ती अभिकरण में शामिल होने वाले छात्रों का पूरा ब्योरा रहेगा। इसमें उनकी सभी जानकारियां और उनके वे अंक होंगे जो उन्‍होंने इन परीक्षाओं में हासिल किए हैं। फिर इस पोर्टल के जरिए निजी क्षेत्र की कंपनियां उपयुक्त उम्मीदवारों से सीधे संपर्क कर सकेंगी।

priyankajoshi

priyankajoshi

इन्होंने पत्रकारीय जीवन की शुरुआत नई दिल्ली में एनडीटीवी से की। इसके अलावा हिंदुस्तान लखनऊ में भी इटर्नशिप किया। वर्तमान में वेब पोर्टल न्यूज़ ट्रैक में दो साल से उप संपादक के पद पर कार्यरत है।

Next Story