UPSC: इस बार सिविल परीक्षा में जारी नहीं होंगे कागज के एडमिट कार्ड

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की दी गई जानकारी के मुताबिक इस बार परीक्षा के लिए कागज के प्रवेश पत्र जारी नहीं किए जाएंगे। अगले महीने की शुरुआत में सिविल सेवा की मुख्य परीक्षा शुरू होने वाली है। यूपीएससी अगले 3 माह से 9 दिसंबर के बीच होगी। यह परीक्षा 23 केन्द्रों में आयोजित करेगी। कैंडिडेट्स अपने ई-प्रवेशपत्र आयोग की वेबसाइट www.upsc.gov.in पर देख सकते है। कैंडिडेट्स के लिए किसी भी तरह की असुविधा और अन्य जानकारी के लिए यूपीएससी ने सुविधा केन्द्र और हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए हैं।

Published by priyankajoshi Published: November 13, 2016 | 4:06 pm
Modified: November 13, 2016 | 5:37 pm

नई दिल्ली : संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की दी गई जानकारी के मुताबिक इस बार परीक्षा के लिए कागज के प्रवेश पत्र जारी नहीं किए जाएंगे। अगले महीने की शुरुआत में सिविल सेवा की मुख्य परीक्षा शुरू होने वाली है।

यूपीएससी अगले 3 माह से 9 दिसंबर के बीच होगी। यह परीक्षा 23 केन्द्रों में आयोजित करेगी। कैंडिडेट्स अपने ई-प्रवेशपत्र आयोग की वेबसाइट www.upsc.gov.in पर देख सकते है। कैंडिडेट्स के लिए किसी भी तरह की असुविधा और अन्य जानकारी के लिए यूपीएससी ने सुविधा केन्द्र और हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए हैं।

ये भी पढ़े… RBI ने निकाली 610 पदों पर वैकेंसी, 28 नवंबर से पहले करें आवदेन

एडमिट कार्ड का प्रिंट लाना अनिवार्य
-यूपीएससी ने कहा कि अभ्यर्थियों को अपना ई-प्रवेशपत्र डाउनलोड कर उसका प्रिंट लेने की सलाह दी है।
-इसके साथ ही आयोग ने कहा कि  ‘ई-प्रवेशपत्र में तस्वीर के दिखाई नहीं पड़ने या नहीं होने की स्थिति में अभ्यर्थियों को हर सेशन के लिए अपना फोटो और पहचान पत्र जैसे आधार कार्ड, मतदाता पहचान-पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट इत्यादि साथ लाने की सलाह दी जाती है।’
-कैंडिडेट्स को परीक्षा में उपस्थित होने के लिए अपने प्रवेशपत्र का प्रिंट दिखाना होगा।
-उनका कहना है कि अभ्यर्थियों को लिखित परीक्षा के रिजल्ट आने तक अपना प्रवेश पत्र संभाल कर रखना होगा।

ये भी पढ़े… UPSC : स‌िविल सर्विस मेन की डेटशीट जारी, ये रहा एग्जाम का शेड्यूल

तीन चरणों में होगी परीक्षा
-यूपीएससी परीक्षा हर साल तीन चरणों में आयोजित की जाती हैं।
-प्रारंभिक, मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार।
-परीक्षा के बाद चुने हुए अधिकारियों को देश की प्रतिष्ठित प्रशासनिक सेवा भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) और भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) सहित अन्य प्रतिष्ठित सेवाओं में नियुक्त किया जाता है।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App