×

UPTET: कोई बुआ की जगह दे रही थी परीक्षा, तो कोई OMR शीट ले उड़ा

त्‍तर प्रदेश अध्‍यापक पात्रता परीक्षा (यूपीटीईटी) परीक्षा रविवार (15 अक्टूबर) को राजधानी के 38 केंद्रों पर आयोजित की गई थी, जो आज खत्म हो गई है। यह परीक्षा दो शिफ्टों में आयोजित हुई। इसमें पहली शिफ्ट सुबह 10 बजे से 12 बजकर 30 मिनट तक चली जिसमें प्राथमिक स्‍तर के लिए परीक्षा हुई। इसके साथ ही दूसरी शिफ्ट में उच्‍च प्राथमिक स्‍तर की परीक्षा दोपहर ढाई बजे से शाम 5 बजे तक आयोजित हुई।

priyankajoshi
Published on: 15 Oct 2017 2:21 PM GMT
UPTET: कोई बुआ की जगह दे रही थी परीक्षा, तो कोई OMR शीट ले उड़ा
X

लखनऊ: उत्‍तर प्रदेश अध्‍यापक पात्रता परीक्षा (यूपीटीईटी) परीक्षा रविवार (15 अक्टूबर) को राजधानी के 38 केंद्रों पर आयोजित की गई थी, जो आज खत्म हो गई है। यह परीक्षा दो शिफ्टों में आयोजित हुई। इसमें पहली शिफ्ट सुबह 10 बजे से 12 बजकर 30 मिनट तक चली जिसमें प्राथमिक स्‍तर के लिए परीक्षा हुई। इसके साथ ही दूसरी शिफ्ट में उच्‍च प्राथमिक स्‍तर की परीक्षा दोपहर ढाई बजे से शाम 5 बजे तक आयोजित हुई।

राजधानी में पहली शिफ्ट की परीक्षा 11 परीक्षा केंद्रों पर हुई, जिसमें 6,813 रजिस्‍टर्ड कैंडिडेट्स की जगह 5,667 उम्मीदवारों ने परीक्षा दी। यानि प्राथमिक स्‍तर की परीक्षा में राजधानी में 83.17 प्रतिशत परीक्षार्थी उपस्थित रहे।

उपस्थिति प्रतिशत 85.76%

इसके साथ ही उच्‍च प्राथमिक स्‍तर की परीक्षा राजधानी के 38 केंद्रों पर हुई। जिसमें 20763 कैंडिडेटस में से 17,981 उपस्थित रहें। यानि उच्‍च प्राथमिक स्‍तर पर राजधानी में 86.6 प्रतिशत परीक्षार्थी मौजूद रहे। राजधानी में कुल 27,576 में से 23,648 परीक्षार्थी परीक्षा देने आए और इस हिसाब से राजधानी में टीईटी परीक्षार्थियों की उपस्थिति प्रतिशत कुल 85.76% रहा।

बुआ की जगह भतीजी ने दी परीक्षा

डीआईओएस डॉ मुकेश सिंह ने बताया कि राजकीय बालिका इंटरव्यू कालेज (GGIC) श्रृंगारंगर से एक युवती अर्पिता पांडेय पुत्री संजय पांडेय निवासी ग्राम चकरेही थाना खलीलाबाद जनपद संतकबीरनगर को पुलिस ने हिरासत में लिया। वह अपनी बुआ पूनम सिंह के स्थान पर परीक्षा दे रही थी। पूनम सिंह प्राथमिक विद्यालय खलीलाबाद जनपद संतकबीरनगर में शिक्षामित्र हैं। अर्पिता के खिलाफ पुलिस ने एफआईआर दर्ज करके उसे अरेस्‍ट किया।

ओएमआर शीट ले उड़ा छात्र

वहीं राजकीय इंटरव्यू कॉलेज हुसैनाबाद में अनुक्रमांक 2910201131 छात्र कुंवर दीपक सिंह पुत्र देवनाथ सिंह और स्‍वामी योगानंद बालिका इंटर कॉलेज राजाजीपुरम से अनुक्रमांक 2921318301 छात्र आकाश शुक्‍ला पुत्र सीवी शुक्‍ला द्वारा अपनी ओएमआर की तृतीय प्रति के साथ नियम विरुद्ध तरीके से दूसरी प्रति भी साथ लेकर चले गए। दोनों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई गई है।

एक कैंडीडेट का स्‍वास्‍थ्‍य खराब

इसके अलावा महात्‍मा ज्‍योतिबा राव स्‍वच्‍छकार आश्रम इंटर कॉलेज मोहान रोड में एक कैंडीडेट का स्‍वास्‍थ्‍य खराब होने के कारण उसे 108 एंबुलेंस से चिकित्‍सा मुहैया करवाई गई। हर परीक्षा केंद्र पर एक इंस्‍पेक्‍टर के साथ पांच पुलिसकर्मियों की व्‍यवस्‍था की गई थी। इसके साथ ही छ: सचल दल बनाए गए थे। शिक्षा निदेशक बेसिक शिक्षा सर्वेंद विक्रम सिंह ने खुद 6 परीक्षा केंद्रो का निरीक्षण किया था।

priyankajoshi

priyankajoshi

इन्होंने पत्रकारीय जीवन की शुरुआत नई दिल्ली में एनडीटीवी से की। इसके अलावा हिंदुस्तान लखनऊ में भी इटर्नशिप किया। वर्तमान में वेब पोर्टल न्यूज़ ट्रैक में दो साल से उप संपादक के पद पर कार्यरत है।

Next Story