×

UPTET 2024: उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा का नोटिफिकेशन कबतक जारी होगा, पढ़े पूरी खबर

UPTET Notification 2024: उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा की अधिसूचना का इंतजार लम्बे समय से कर रहे छात्रों का इंतजार कब तक खत्म होगा, इसके बारे में पूरी जानकारी जानने के लिए आगे पढ़े.

Shikha Tiwari
Written By Shikha Tiwari
Published on: 6 Feb 2024 1:46 PM GMT
UPTET 2024: उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा का नोटिफिकेशन कबतक जारी होगा, पढ़े पूरी खबर
X

UPTET Notification 2024: उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा की अधिसूचना (UPTET 2024 Notification) जारी होने व आवेदन प्रक्रिया शुरू होने का इंतजार राज्य के लाखों उम्मीदवारों को है। उत्तर प्रदेश शिक्षा सेवा चयन आयोग (UPESSC) के गठन की लंबित प्रक्रिया के चलते यूपी टीईटी का आयोजन की प्रक्रिया भी स्थगित है। साल 2021 की परीक्षा के परीक्षा नियामक प्राधिकारी (UP ERA), उत्तर प्रदेश द्वारा 23 जनवरी 2022 को आयोजन के बाद अब तक, पहले कोरोना व फिर नए आयोग बनाए जानें में देरी के चलते, इस परीक्षा का आयोजन नहीं किया जा सकता है।

क्या जारी होने वाला है, यूपीटीईटी का नोटिफिकेशन-

ऐसे में अभी तक स्थिति स्पष्ट नहीं हुई है कि उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन इस साल किया जाएगा या नहीं, यदि आयोजन किया जाएगा तो इसका आयोजन क्या पहले की ही तरह परीक्षा नियामक प्राधिकारी द्वारा ही किया जाएगा या UPESSC के गठन के बाद ही UPTET का आयोजन किया जा सकेगा। ? ये ऐसे प्रश्न हैं जिन पर अभी तक आधिकारिक तौर पर कोई भी जानकारी साझा नहीं की गई है।

हालांकि, कुछ मीडिया रिपोर्ट्स द्वारा कहा जा रहा है कि उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन इस साल किया जाएगा व इस संबंध में अधिसूचना (UPTET 2024 Notification) जल्द ही जारी किया जाएगा। इसके साथ ही यह भी कहा जा रहा है कि परीक्षा नियामक प्राधिकारी द्वारा ही यूपी टीईटी 2024 की अधिसूचना जारी की जाएगी और आवेदन की प्रक्रिया 10 फरवरी से शुरू हो जाएगी। उम्मीदवार पहले की ही तरह अधिकारिक वेबसाइट updeled.gov.in के UPTET सेक्शन में एक्टिव होने वाले लिंक के माध्यम से UPTET 2024 नोटिफिकेशन डाउनलोड कर सकेंगे। साथ ही, इस पोर्टल पर ही उम्मीदवार अपना एप्लीकेशन फॉर्म भी सबमिट कर सकेंगे।

साभार- Apna Bharat

Shikha Tiwari

Shikha Tiwari

Education Content Writer

Education Content Writer

Next Story