×

ऐसे करें डाउनलोड UPTET एग्जाम आंसर की

Shivakant Shukla
Published on: 22 Nov 2018 5:21 AM GMT
ऐसे करें डाउनलोड UPTET एग्जाम आंसर की
X

लखनऊ: यूपीटीईटी की उत्तरकुंजी जारी हो गई है। परीक्षा देने वाले उम्मीदवार upbasiceduboard.gov.in पर प्रश्नपुस्तिकाओं के चारों सीरीज की उत्तरमाला देख सकते हैं। हालांकि लोड और ट्रैफिक अधिक होने के चलते अभी साइट सही ढ़ंग से काम नहीं कर रही है।

अगर किसी उम्मीदवार को किसी प्रश्न के उत्तर को लेकर कोई ऑपत्ति है तो वह साक्ष्यों के साथ उसे 23 नवंबर शाम 6 बजे तक ई-मेल uptethelpline@gmail.com के माध्यम से दर्ज करवा सकता है। ध्यान रखें कि आपत्ति सिर्फ ऑनलाइन भेजी जा सकती है। ऑफलाइन या अन्य माध्यम और तय समय के बाद कोई आपत्ति स्वीकार नहीं की जाएगी।

ये भी पढ़ें— UPTET: जब परीक्षा छूटने से रोने लगी महिलायें, जानें कहां पकड़े गए मुन्नाभाई

15 अक्तूबर को जारी टाइम टेबल के अनुसार अगर उत्तर कुंजी पर कोई आपत्ति है तो ऑनलाइन आपत्ति दर्ज करा सकते हैं। जो कि 23 नवंबर की शाम 6 बजे तक ऑनलाइन दर्ज की जाएंगी। हालांकि आपत्ति दर्ज करने की समय सीमा अभी बढ़ाई जा सकती है। समय सारिणी के मुताबिक टीईटी का रिजल्ट 8 दिसम्बर को घोषित होना है।

बता दें कि 18 नवम्बर रविवार को संपन्न हुई यूपी टीईटी परीक्षा 17,83,716 अभ्यर्थियों ने पंजीकरण करवाया था जिनमें लगभग 95 फीसदी परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी। प्राप्त आपत्ति पर विषय विशेषज्ञों की समिति गठित कर 29 तक उसका निराकरण किया जाएगा। उसके बाद संशोधित उत्तरमाला 30 नवंबर को वेबसाइट पर अपलोड करेंगे। विषय विशेषज्ञों की रिपोर्ट को समाहित करते हुए संशोधित उत्तरमाला के आधार पर परिणाम आठ दिसंबर को जारी किया जाएगा। एक महीने के अंदर प्रमाणपत्र मिलेगा।

ये भी पढ़ें— अगले हफ्ते तक और घट सकते हैं पेट्रोल और डीजल के दाम, जानिए क्या है वजह!

आंसर की ऐसे करें डाउनलोड

सबसे पहले यूपी बेसिक एजुकेशन बोर्ड की वेबसाइट upbasiceduboard.gov.in पर जाएं। अब होम पेज पर दिख रहे Primary and Upper Primary UPTET 2018 answer keys लिंक पर क्लिक करें। अब अपनी जरूरत के हिसाब से यूपीटेट 2018 आंसर की पर क्लिक करें। इस पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुलेगा। अब यहां से अपनी आंसर की को खोलें और इसे डाउनलोड करें।

ये भी पढ़ें— जम्मू-कश्मीर: कुलगाम में आतंकियों ने सेना के कैंप पर किया हमला, एक नागरिक घायल

महत्वपूर्ण बातें

यूपीटीईटी आंसर की को आप यूपी एजुकेशन बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से ही डाउनलोड करें। आंसर की जारी होने के बाद एकदम से साइट पर ट्रैफिक बढ़ जाएगा जिससे वेबसाइट कुछ समय के लिए ठप हो सकती है इसलिए कुछ समय का इंतजार करें और वेबसाइट शुरू होने के बाद ही आंसर की डाउनलोड करें। 23 नवंबर तक आंसर की को लेकर अपनी आपत्ति दर्ज करा सकते हैं।

Shivakant Shukla

Shivakant Shukla

Next Story