×

UPTET 2020: 15 जून से शुरू होंगे शिक्षक पात्रता परीक्षा के ऑनलाइन आवेदन, शासन को भेजा गया प्रस्ताव

कोरोना वायरस (Corona Virus) की वजह से टाली गई उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (Uttar Pradesh Teacher Eligibility Test) को 15 जून से कराए जाने की तैयारी है।

Shashwat Mishra
Reporter Shashwat MishraPublished By Shweta
Published on: 4 Jun 2021 2:12 AM GMT (Updated on: 4 Jun 2021 2:15 AM GMT)
कॉन्सेप्ट फोटो
X

कॉन्सेप्ट फोटो सोशल मीडिया

UPTET 2020: कोरोना वायरस (Corona Virus) की वजह से टाली गई उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (Uttar Pradesh Teacher Eligibility Test) को 15 जून से कराए जाने की तैयारी है। इस संबंध में परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव (प्रयागराज, उत्तर प्रदेश) ने शासन को प्रस्ताव भेज दिया है। शासन की तरफ से जैसे ही इस प्रस्ताव पर मुहर लगेगी, वैसे ही नई समय सारिणी के अनुसार आवेदन लिए जाएंगे। मगर, अभी लिखित परीक्षा की तारीख तय नहीं हो सकी है। गौरतलब है कि कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप की वजह से ही इस परीक्षा को टाला गया था।

मामले में विशेष सचिव द्वारा कहा गया है कि UPTET 2020 को कोरोना महामारी के चलते अग्रिम आदेशों तक स्थगित किया जाता है। ज्ञात हो कि यह आदेश 15 मार्च को जारी शासनादेश के बाद 11 मई को आया था। क्योंकि, इसी दिन उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा का विज्ञापन जारी किया जाना था

15 मार्च को बेसिक शिक्षा विभाग (Basic Shiksha Vibhag) ने प्रदेश की शिक्षक पात्रता परीक्षा-2020 के आयोजन से संबंधित शासनादेश जारी किया था। इस शासनादेश में समयसारिणी भी तय कर दी गई थी। जिसके अनुसार 11 मई को विज्ञापन प्रकाशित करने व ऑनलाइन आवेदन के लिए रजिस्ट्रेशन 18 मई की दोपहर से शुरू होकर अंतिम तारीख एक जून तय थी। मगर, उस वक़्त कोरोना वायरस के प्रकोप की वजह से लगातार कोरोना कर्फ़्यू का इस्तेमाल किया गया था। जिससे ये परीक्षाएं नहीं कराई जा सकी।

शासन को भेजे गए प्रस्ताव के बारे में बात करते हुए परीक्षा संस्था परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव अनिल भूषण चतुर्वेदी ने बताया कि वे उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 2020 का विज्ञापन और आवेदन लेने की प्रक्रिया शुरू करने का प्रस्ताव भेज चुके हैं। उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा में बड़ी तादाद में आवेदन पत्र आएंगे। इस परीक्षा में करीब दस लाख लोगों के आवेदन आने का अनुमान लगाया जा रहा है। ज्ञात हो कि एक ही दिन दो स्तर प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षाएं होनी हैं।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shweta

Shweta

Next Story