×

UPTET: फाइनल आंसर की आज और रिजल्ट दो चरणों में इस तारीख तक होगा जारी

आपत्तियों के बाद संशोधित की गई टीईटी की उत्तर कुंजी आज जारी की जाएगी। प्राइमरी स्तर पर पांच प्रश्नों के उत्तर बदलने या उसके दो विकल्प सही होने का अनुमान है।

Shivakant Shukla
Published on: 30 Nov 2018 4:04 AM GMT
UPTET: फाइनल आंसर की आज और रिजल्ट दो चरणों में इस तारीख तक होगा जारी
X

लखनऊ: उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपी-टीईटी) का परिणाम दो चरणों में जारी किया जाएगा। पहले प्राथमिक स्तर, फिर उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा का परिणाम जारी होगा। संशोधित उत्तरमाला आज जारी होगी।

बता दें कि प्राथमिक स्तर की परीक्षा का परिणाम चार या पांच दिसंबर तथा उच्च प्राथमिक का आठ दिसंबर तक जारी होने की उम्मीद है।

ये भी पढ़ें— ऐसे करें डाउनलोड UPTET एग्जाम आंसर की

परीक्षा कराने वाले परीक्षा नियामक प्राधिकारी दफ्तर के सचिव अनिल भूषण चतुर्वेदी टीईटी के परिणाम सहित अन्य तैयारियों के सिलसिले में बैठक कर रहे हैं। प्राथमिक स्तर का परिणाम इसलिए पहले जारी किया जाएगा, क्योंकि आगामी शिक्षक भर्ती इसी परिणाम के आधार पर होनी है। आपत्तियों के बाद संशोधित की गई टीईटी की उत्तर कुंजी आज जारी की जाएगी। प्राइमरी स्तर पर पांच प्रश्नों के उत्तर बदलने या उसके दो विकल्प सही होने का अनुमान है।

ये भी पढ़ें— राहुल बोले- नोटबंदी, राफेल डील बड़े घोटाले, दोषियों को सजा मिलेगी

चार हजार से अधिक आपत्तियां दाखिल की गई

गौरतलब है कि परीक्षा नियामक प्राधिकारी दफ्तर ने 22 नवंबर को उत्तर कुंजी जारी कर परीक्षार्थियों से साक्ष्य सहित ऑनलाइन आपत्तियां ली थीं। परीक्षार्थियों की ओर से चार हजार से अधिक आपत्तियां दाखिल की गई हैं। विशेषज्ञों की कमेटी बनाकर आपत्तियों का निस्तारण करवाया जा रहा है। विशेषज्ञों की रिपोर्ट पर उत्तर कुंजी को संशोधित कर जारी किया जाएगा। बता दें कि 18 नवंबर को यह परीक्षा पूरे प्रदेश में दो पालियों में हुई थी। जिसमें करीब 17 लाख छात्र बैठे थे।

ये भी पढ़ें— महेंद्र नाथ पांडे ने किया राहुल गांधी के गोत्र पर हमला, कहा- वह इटलस्ट गोत्र से आते

Shivakant Shukla

Shivakant Shukla

Next Story